04 MAYSATURDAY2024 9:03:49 AM
Nari

करिश्मा-करीना की आंटी लगती थीं यह एक्ट्रेस, गुमनामी में बिता आखिरी वक्त

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 02 Sep, 2020 12:12 PM
करिश्मा-करीना की आंटी लगती थीं यह एक्ट्रेस, गुमनामी में बिता आखिरी वक्त

60-70 दश्क में कई एक्ट्रेसेज रही जिन्होंने अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी काफी चर्चा बटौरी। इन्हीं में से एक थी साधना। एक्ट्रेस साधना का पूरा नाम साधना शिवदासी है। साधना अपने माता-पिता की एकमात्र संतान थीं। साधना का जन्म कराची पाकिस्तान में हुआ था। देश के बंटवारे के बाद उनका परिवार कराची छोड़कर मुंबई आ गया। साधना का नाम उनके पिता ने अपनी पसंदीदा अभिनेत्री साधना बोस के नाम पर रखा था। साधना की पढ़ाई घर पर ही हुई।

करीना-करिश्मा की आंटी लगती थीं साधना

कम ही लोग जानते है कि साधना का कपूर खानदान से ताल्लुक रखती थी। साधना के पिता और एक्ट्रेस बबिता के पिता हरि शिवदासानी सगे भाई थे। तो इस तरह रिश्ते में साधना, बबिता की बेटियों करीना और करिश्मा की आंटी थीं।

साधना ने 14 साल की उम्र में बॉलीवुड में एंट्री की फिल्म 'श्री 420' से। राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' के गाने मुड़-मुड़ के न देख के कोरस में साधना थीं।लेकिन फिल्म श्री 420 के दौरान ही राज कपूर और साधना शिवदासानी के बीच एक बात को लेकर विवाद हो गया था। दरअसल इस गाने में वह कोरस गर्ल के रूप में दिखी थी। गाने की शूटिंग के वक्त दोनों में अनबन हो गई थी। कहा जाता है कि यह अनबन साधना के हेयरस्टाइल को लेकर हुई थी।
PunjabKesari

जब राज कपूर से हुई थी अनबन

शुरुआत से ही साधना अपने हेयरस्टाइल का पूरा ख्याल रखती थीं। श्री 420 की शूटिंग के वक्त भी वह अपने हेयरस्टाइल का ध्यान रख रही थी, जोकि राज कपूर को पसंद नहीं आया। राज कपूर ने साधना को कई बार अपने बालों के लिए जरूरत से ज्यादा ख्याल रखने के लिए मना किया लेकिन वह भी नहीं मानीं। गुस्से में राज कपूर ने उन्हें एक्टिंग छोड़कर शादी करके घर बसाने को कह दिया।

एक्ट्रेस को राज कपूर की यह बात बहुत बुरी लगी थी और वह सेट छोड़कर चली गई थी। इसके बाद राज कपूर और साधना ने लंबे वक्त तक एक-दूसरे के साथ काम नहीं किया। यहां आपको बता दें कि साधना अपने हेयरस्टाइल को लेकर काफी फेमस थी। उनका हेयरस्टाइल साधना कट के नाम से मशहूर था। 25 दिसंबर 2015 को मुंबई में ही उन्होंने आखिरी सांस ली। दरअसल, जब साधना ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की तो उन्होंने अपने चौड़े माथे को छुपाने के लिए इस तरह का हेयरस्टाइल रखा। उनका हेयरस्टाइल इतना पॉपुलर हुआ कि हर लड़की साधना की तरह हेयर स्टाइल रखने की कोशिश करने लगी।

मैगजीन में छिपी तस्वीर ने बदली थी किस्मत

फिल्म श्री 420 के बाद 16 साल की उम्र में साधना ने फिल्म अबाना में लीड रोल में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें सिर्फ एक रुपए का टोकन अमांउट मिला था। इस फिल्म के बाद एक मैगजीन में साधना की तस्वीर छपी और उनके आगे फिल्मों की लाइन लग गई। उन्होंने अपने पूरे फिल्मी सफर में 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और दर्शकों के बीच अमिट छाप छोड़ी। 
PunjabKesari

पर्सनल लाइफ की बात करें तो साधना ने 'लव इन शिमला' के डायरेक्टर राम कृष्ण नय्यर से शादी की थी। दोनों की मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई। शादी के वक्त साधना 16 साल और नय्यर 22 साल के थे। साधना के घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन राज कपूर की मदद से दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद वह फिल्मों से दूर हो गईं। साधना चाहती थी कि लोग उसकी खूबसूरती को याद रखें। फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद साधना की हालत बेहद खराब हो गई थी 1995 में साधना के पति नय्यर का निधन हो गया। दोनों की कोई भी संतान नहीं थी। पति की मौत के बाद साधना बिल्कुल अकेले हो गई और बीमार रहने लगी। वह थॉयराइड की बीमारी से ग्रस्त हो गई जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियां होने लगी।

अकेले बिताया आखिरी वक्त

बीमारी की वजह से उनकी आंखों में परेशानी होने लगी, जिसकी वजह से उन्होंने किसी भी इवेंट्स में आना बंद कर दिया। अंतिम दिनों में साधना ने गुमनामी की जिंदगी बिताई। उनका कोई अपना करीबी नहीं  था और गिरती सेहत और बाकी कानूनी कामों को वह संभाल नहीं पा रही थीं, जिसके चलते उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से मदद भी मांगी लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की। इस बारे में साधना की दोस्त और हीरोइन तबस्सुम ने खुलासा किया था।आखिरी दिनों में वो मुंबई के एक पुराने बंगले में किराए पर रहती थीं।

Related News