28 APRSUNDAY2024 11:41:21 PM
Nari

अब नहीं पड़ेगी पास्ता का पानी फेंकने की जरुरत, इन चीजों में करें इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Feb, 2024 03:41 PM
अब नहीं पड़ेगी पास्ता का पानी फेंकने की जरुरत, इन चीजों में करें इस्तेमाल

मैगी-मैक्रोनी और पास्ता जैसी चीजें अक्सर घर में बनाई जाती है। इन सभी चीजों में से स्टार्च निकलता है जिसके कारण पानी गाढ़ा हो जाता है और उसमें हल्का सा सफेदपन आ जाता है। इस स्टार्चयुक्त पानी को अक्सर सभी फेंक देते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। कुकिंग में आप अलग-अलग तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि मैगी-मैक्रोनी और पास्ता में निकलने वाले पानी को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।   

चावल पकाने में

यदि आप पास्ता का दूसरी बार पका रहे हैं तभी इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा चावल पकाने के लिए आप बचे हुए पास्ता के पानी का दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे यह पानी भी दोबारा से इस्तेमाल हो जाएगा और खाना भी जल्दी पकने लगेगा। इस पानी से बने चावल खिले-खिले भी बनेंगे और उसमें एक अलग फ्लेवर भी आएगा। 

PunjabKesari

पकौड़े बनाने में 

इस पानी का इस्तेमाल आप पकौड़े में भी कर सकते हैं। बेसन के बैटर में कुछ और डालने की जगह आप पास्ते का बचा हुआ पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें। स्टार्चयुक्त पानी से बेसन सब्जियों पर रहेगा और फ्लेवरफुल डिश भी आपकी तैयार हो जाएगी। 

ग्रेवी गाढ़ा करने में 

टमाटर और प्याज का मसाला ज्यादा हो गया हो या फिर ग्रेवी गाढ़ी हो गई तो उसे पतला करने के लिए भी आप इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रेवी में धीरे-धीरे स्टार्चयुक्त पानी डालकर धीमी आंच पर 3-4 मिनट के लिए पकाएं। इससे यह टेस्टी बनेगी। 

PunjabKesari

सब्जियां पकाने में

पास्ता के पानी का इस्तेमाल सब्जियों को पकाने के लिए आप कर सकते हैं। मटर, आलू, गाजर और ब्रोकली जैसी सब्जियों को पकने में टाइम लगता है ऐसे में आप पैन में पास्ता का पानी डालकर गर्म करें और फिर उसमें बाकी सब्जियां डालकर धीमी आंच पर पका लें। सब्जियों स्टार्च सोक लेंगी और जल्दी भी पकेंगी। इससे सब्जियों का स्वाद बढ़ेगा और यह जल्दी पक जाएंगी। 

ब्रेड और पिज्जा का आटा बनाने में 

पिज्जा के आटे या फिर ब्रेड को बेक करने में आप पास्ता का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। पिज्जा और बरेड बनाने के लिए नमक वाले स्टार्च पानी की जरुरत होती है। यह आटे को अच्छी तरह से बाइंड करने में मदद करता है। पिज्जा और ब्रेड के आटे में पास्ता वाले पानी का इस्तेमाल करने से यह स्वाद में टेस्टी बनेगा। वहीं पानी में पाया जाने वाला स्टार्च नरम आटा गूंथने में भी मददगार साबित होगा। 

PunjabKesari

इन चीजों में भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

पास्ता का पानी एक बहुत ही अच्छा इंग्रीडिएंट माना जाता है इससे फेंकने की जगह आप कई चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं।  क्रीमी सॉस बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

Related News