26 APRFRIDAY2024 10:34:10 AM
Nari

चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

  • Edited By Navrahi,
  • Updated: 18 May, 2021 06:39 PM
चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बालों का उगना आम है। लेकिन ये अनचाहे बाल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। इनके उगने की प्रमुख वजह हॉर्मोनल बदलाव, अनुवांशिक कारण, बीमारियां और दवाइयां हैं। ज्यादातर महिलाए इससे परेशान रहती हैं और इसे हटाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाती हैं। लेकिन अब आपको अनचाहे बालों की वजह से बार-बार पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही अनचाहे वालों का सफाया कर सकती हैं-

ओटमील और केला

PunjabKesari

अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप ओटमील और केले का स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए एक बड़े कटोरे में केले को मैश कर लें। अब इसमें ओटमील डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो उंगलियों की मदद से रगड़ते हुए इसे निकाल दें और पानी से मुंह धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार जरूर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के महीन अनचाहे बाल धीरे-धीरे हटने लगेंगे।  

नींबू और शहद

PunjabKesari

एक बाउल में दो बड़े चम्मच बारीक पिसी चीनी ले और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर गर्म कर लें। हल्का ठंडा होने पर इसमें कॉर्नस्टार्च मिला दें। इस मिश्रण को वैक्स की तरह चेहरे पर लाएं। कुछ देर बार वैक्सीन स्ट्रिप की मदद से फेस पर मौजूद अनचाहे बालों को हटा दें। 

अंडे की सफेदी और एलोवेरा जेल

PunjabKesari

बड़े बाउल में एक अंडे की सफेदी यानी एग वाइट लें और उसमें आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद अनचाहे बालों पर कॉटन पैड की मदद से ये मिश्रण लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद इसे बालों की विपरित दिशा में नीचे से ऊपर की तरफ खींचे। ऐसा करने से अनचाहे बाल साफ हो जाएंगे। 

Related News