21 JANTHURSDAY2021 12:21:59 PM
Nari

बाइक पर करने वाले हैं Long Drive तो पहले इन चीजों की करें प्लानिंग!

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Dec, 2020 05:57 PM
बाइक पर करने वाले हैं Long Drive तो पहले इन चीजों की करें प्लानिंग!

कोरोना के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन लगा था। मगर अब सब जगह खुल जाने से लोग अलग-अलग जगह पर घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं। बहुत-से लोग ऐसे हैं जो लंबी यात्रा के लिए भी बाइक या कार में घूमना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी बाइक या कार में लॉग ड्राइव पर जाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। ताकि बिना किसी परेशानी के यात्रा सफल हो सके। 

सावधानी से चलाएं बाइक 

आप दिन या रात जब भी सफर करें बाइक व कार तेज चलाने से बचें। इसके साथ ही दूसरे वाहनों से दूर बनाकर ही रखें। खासतौर पर हाईवे के पास ज्यादा अलर्ट रहे। सर्दी के मौसम में धुंध होने के कारण सफर में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि अपनी यात्रा दिन के दौरान ही करें। 

PunjabKesari

शॉर्ट कट लेने की ना सोचे

अक्सर लोग किसी जगह पर जल्दी पहुंचने के लिए शॉर्ट कट लेना सही समझते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह गलत हैं। असल में, शॉर्ट ना पता होने के कारण आप रास्ते में फंस सकते हैं। साथ ही इन रास्तों पर ज्यादा लोग ना होने के कारण रात के समय सुनसुना जगह पर घूमना खतरे से खाली नहीं होगा। 

फर्स्ट एड किट रखें पास 

सफर के दौरान फर्स्ट एड किट जरूर रखें। इसे तैयार करने के लिए बैंडेज, कॉम्बिफ्लेम, डेटोल व अन्य जरूरी दवाओं को रखें। अक्सर दूसरी जगह पर वातावरण में बदलाव होने से सिरदर्द, बैचेनी आदि की परेशानी हो सकती है। ऐसे में सभी यात्रा से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह दें।

PunjabKesari

टूल बॉक्स भी रखे साथ 

वैसे लोग सफर पर जाने से पहले अपनी बाइक की सर्विस करवा लें। इसके अलावा टूल बॉक्स भी साथ में रखें। ताकि अगर कहीं आपकी बाइक या कार कहीं खराब हो गई तो आपको उसे ठीक करने में मदद मिल सके। 

लगातार सफर करने से बचें

घंटों लगातार सफर करने से थकावट होने के साथ गाड़ी भी गर्म होने लगती है। ऐसे में 100-120 कि. मी. की दूरी पर जाने के बाद 10-15 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे आपकी गाड़ी भी ठीक रहेगी। साथ ही ड्राइविंग दोबारा करने के लिए आप भी फ्रेश फील करेंगे। 

PunjabKesari

जरूरी कागज ले जाना ना भूलें

अगर आप दूसरे शहर में जा रहे हैं तो अपने पास गाड़ी के सभी जरूरी कागज जरूर रखें। इसके अलावा खुद का पेन व आधार कार्ड भी साथ लेकर जाएं। ताकि कोई परेशानी होने पर आप इनका इस्तेमाल कर सके। 


 

Related News