29 APRMONDAY2024 9:59:03 AM
Nari

ब्लैकहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Oct, 2016 09:51 AM
ब्लैकहेड्स को दूर करने के घरेलू उपाय

खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है लेकिन कुछ स्किन प्रॉब्लम्स के कारण चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। ब्लैकहेड्स की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। तैलीय त्वचा, प्रदूषण और स्किन की देखभाल न करने से हमारे चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते है। ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक के दोनों तरफ और ठोड़ी के नीचे होते है। ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती को कम करते है। लड़कियां ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी ब्लैकहेड्स से परेशान है तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जिससे ब्लैकहेड्स आसानी से दूर किए जा सकते है।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे


नींबू,शहद और चीनी

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद है। इसके लिए नींबू के रस में पीसी हुई चीनी और शहद मिला लें। अब इससे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। एेसा कम से कम सप्ताह में एक बार जरूर करें।

वैसलीन और प्लास्टिक रेप 

आप वैसलीन का इस्तेमाल करके भी ब्लैकहेड्स को दूर कर सकते है। नहाने के तुरंत बाद वैसलीन का प्रयोग करे क्योंकि उस समय पानी के कारण हमारे स्किन के पोर्स खुले हुए होते हैं। इसके लिए वैसलीन को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर प्लास्टिक रेप से कवर कर लें। साथ ही गरम तौलिए के साथ भाप दें। कुछ समय बाद इसे टिशू के साथ साफ कर लें। इससे ब्लैकहेड्स बड़ी आसानी से साफ दूर हो जाएंगे। 

दालचीनी और जई का आटा

एक चम्मच जई का आटा,दाल चीनी और थोड़ा सा पानी लेकर अच्छी तरह मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। ब्लैकहेड्स वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाकर मसाज करें। कम से कम 1 मिनट तक एेसा करें। बाद में ठंडे पानी के साथ चेहरा धो लें।

चारकोल और हरी मिट्टी

एक कटोरी में 1/2 चम्मच चारकोल पाऊडर, 1 चम्मच हरी मिट्टी और थोड़ा गर्म पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे। 

दलिया,शहद, दही और जैतून का तेल

1/4 कप दलिया, 2 टीस्पून दही, 2 टीस्पून शहद और 2 टीस्पून जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह ग्राइड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 5-7 मिनट तक एेसे ही रहने दें। बाद में पानी से धो लें।


 

Related News