06 MAYMONDAY2024 4:19:13 AM
Nari

बिना प्रैग्नेंसी-डिलीविरी के क्यों होने लगती हैं ब्रेस्ट फीड? जानिए इसके पीछे की वजह

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Feb, 2024 12:48 PM
बिना प्रैग्नेंसी-डिलीविरी के क्यों होने लगती हैं ब्रेस्ट फीड? जानिए इसके पीछे की वजह

आजकल की भागदौड़ वाली लाइफ में महिलाएं ज्यादातर अपनी हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स पर ध्यान नहीं देती हैं। कई बार तो पर्सनल हेल्थ डशूज पर बात करने से भी हिचकिचाती हैं। लेकिन इसको छिपाने से आगे जाकर समस्या बन सकती है। ऐसी ही एक हेल्थ प्रॉब्लम है ब्रेस्ट से वाइट डिस्चार्ज यानी दूध जैसा दिखना वाला पदार्थ निकलना, वो भी बिना प्रेग्नेंसी के। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से।

महिलाओं के ब्रेस्ट में मिल्क डक्ट्स होते हैं, जिनके जरिए प्रेग्नेंसी के अंतिम दिनों में ब्रेस्ट निप्पल से डिस्चार्ज होने लगता है। लेकिन कई बार ये महिलाओं में बिना प्रेग्नेंसी के भी हो सकती है। ऐसे मामलों में ब्रेस्ट से होने वाला डिस्चार्ज सफेद रंग का चिपचिपा सा पदार्थ होता है। कई बार इसमें से अजीब सी दुर्गंध भी आती है। इस देखकर ऐसा लगता है मानो ब्रेस्ट से दूध ही आ रहा हो। चलिए एक्सपर्ट्स से जानते हैं इसकी वजह...

PunjabKesari

बिना प्रेग्नेंसी के क्यों होता है ब्रेस्ट से वाइट डिस्चार्ज

एक्सपर्ट्स की मानें तो ये पिट्यूटरी ग्रंथी होती है, जिससे हार्मोन्स रिलीज होते हैं। ये हार्मोन्स हमारी बॉडी में ब्लड प्रेशर रेग्युलेट करने, विकास, प्रजनन ( फर्टिलिटी) जैसे कई जरूरी कामों को कंट्रोल करते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ये एक सौम्य पिट्यूटरी ट्यूमर भी होता है, जिसकी वजह से हार्मोन असंतुलित हो सकते हैं। हार्मोन के असंतुलन की वजह से कई बार आपकी ब्रेस्ट से बिना प्रेग्नेंसी के भी तरल पदार्थ का रिसाव हो सकता है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि इस ट्यूमर का ब्रेस्ट कैंसर से कोई संबंध नहीं होता है। 

प्रोलैक्टिन हार्मोन भी हो सकती है वजह

प्रोलैक्टिन हार्मोन किसी भी महिला में प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले शिशु के लिए ब्रेस्टफीडिंग करवाने के लिए मिल्क प्रोडक्शन  का काम करता है। कई बार तनाव, खराब लाइफस्टाइल इन कारणों से महिलाओं में प्रोलैक्टिन हार्मोन बढ़ जाता है। इस वजह से बिना प्रेग्नेंसी के भी ब्रेस्ट से वाइट डिस्चार्ज होने लगता है।

इसके अलावा ये कारण भी हो सकते हैं...

- अपने ब्रेस्ट को बहुत ज्यादा उत्तेजित करना- ये शारीरिक संबंध बनाने के समय भी हो सकता है। यहां तक कि कपड़े भी आपके स्तनों पर दबाव बना सकते हैं।

- कुछ दवाओं का side-effect या तनाव लेना भी इसका कारण हो सकता है।

PunjabKesari

-थॉयरॉइड की समस्या भी हो सकती है इसकी वजह।

- मेनोपॉज के दौरान भी ये समस्या कुछ महिलाओं को हो सकती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इलाज

महिलाओं को हार्मोन इंबैलेंस से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना चाहिए। इसके साथ स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए। अपनी डेली रूटीन में योग, मेडिटेशन शामिल करें। शराब और जंक फूड से परहेज करें। अगर आपको ब्रेस्ट से लीकेज होने की समस्या है तो इसे छिपाने के बजाए डॉक्टर से संपर्क करें। दवाओं की सहायता से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

PunjabKesari

Related News