06 JULMONDAY2020 1:53:14 PM
Nari

यूरिक एसिड बढ़ने के हैं ये लक्षण, कंट्रोल करने का भी जानिए तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 02 Jun, 2020 05:25 PM
यूरिक एसिड बढ़ने के हैं ये लक्षण, कंट्रोल करने का भी जानिए तरीका

शरीर में कार्बन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और हाड्रोजन के मिश्रण के रूप में यूरिक एसिड नामक तत्व पाया जाता है। साइंस की भाषा में इसे C₅H₄N₄O₃ का फार्मूला कहा जाता है। यह तत्व शरीर में एसिड यूरेट का निर्माण करता है। जब यूरीन के जरिए यह एसिड शरीर से बाहर नहीं निकल पाता तो बॉडी में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से कई तरह की दिक्कतों का सामना व्यक्ति को करना पड़ता है। आइए जानते हैं उस बारे में विस्तार से...

nari

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

जोड़ों में दर्द रहना

उठने-बैठने में परेशानी

उंगलियों में सूजन या चुभन

जोड़ों में गांठ बनना

हाथ-पैरों में असहनीय दर्द

थकान महसूस करना इत्यादि।

nari

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण...

 

गलत खान-पान 

अधिक तेल मसाले वाला भोजन खाने से बॉडी में ऑक्सीजन का प्रवाह सही ढंग से नहीं हो पाता। जिस वजह से यूरीन के जरिए शरीर में से एसिड्स की पूर्ण मात्रा बॉडी से बाहर नहीं निकल पाती और यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है। जो लोग रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर और चावल इत्यादि चीजों का सेवन अधिक करते हैं, उन्हें यह समस्या अधिक होती है। 

देर तक खाली पेट रहना

कुछ लोग डाइटिंग के नाम पर या फिर कामकाज के चलते कई घंटो तक लगातार भूखे रहते हैं, या फिर भरपूर पानी नहीं पी पाते। जिस कारण शरीर में से टॉक्सिंस की सफाई नहीं हो पाती, ऐसे में बॉडी का यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है। 

nari

डायबिटीज और थायराइड

शुगर के मरीज और थायराइड के पेशेंट्स का यूरिक एसिड लेवल बढ़ना आम बात है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति पोषण से भरपूर कई चीजों का सेवन नहीं कर पाते, ऐसे कई फ्रूट्स हैं जिन्हें शुगर पेशेंट्स खासतौर पर नहीं खा पाते, ऐसे में शरीर से गंदगी का सफाया होना कैसे संभव है। ऊपर से बीमारी के चलते स्ट्रेस अलग। 

कैसे करें यूरिक एसिड को कंट्रोल?

 

गाजर का जूस

गाजर में विटामिन-सी, फाइबर, फास्फोट, बीटा कैरोटीन आदि जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने और यूरीन के जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बॉडी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिन मरीजों का यूरिक एसिड लेवल दवा का सेवन करने से भी कंट्रोल नहीं हो रहा, उन्हें हर रोज सुबह गाजर का  जूस निकालकर पीना चाहिए।

nari

नींबू पानी

एसिड ही एसिड को खत्म कर सकता है, नींबू में साइट्रेक एसिड पाया जाता है। जो शरीर में यूरिक एसिड जैसी बीमारी को खत्म करने में इसकी मदद कर सकता है। ऐसे में दिन में एक बार चीनी वाली नींबू पानी का सेवन करें, इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और यूरिक एसिड लेवल भी कंट्रोल होगा। 

खीरे और लौकी का जूस

खीरे और लौकी में ढेर सारा पोटाशियम पाया जाता है, जो शरीर की सफाई करने में इसकी मदद करता है। खीरे और लौकी का जूस यूरिक एसिड को तो कम करता ही है, साथ ही इसके कारण शरीर में होने वाले दर्द, सूजन और अकड़न को भी खत्म करता है लौकी और खीरे का जूस। 

nari

Related News