29 APRMONDAY2024 11:39:23 AM
Nari

एक वक्त में अपना नाम किसी को बताने से झिझकते थे सिद्धू मूसेवाला लेकिन पिछले 4 साल में किया कुछ ऐसा कि आज हर किसी की जुबां पर था उन्हीं का नाम

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 30 May, 2022 01:03 PM
एक वक्त में अपना नाम किसी को बताने से झिझकते थे सिद्धू मूसेवाला लेकिन पिछले 4 साल में किया कुछ ऐसा कि आज हर किसी की जुबां पर था उन्हीं का नाम

पंजाबी इंडस्ट्री के फेमस सिंगर व कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला पर ताबड़तोड़ 30 गोलियों की बौछार कर हत्या कर दी गई। जैसे ही सिद्धू मूसेवाला की मौत की खबर सामने आई उनके फैंस को गहरा झटका लगा। सिंगर की हत्या से पंजाबी इंडस्ट्री सदमें में है। यहां आपको बता दें कि सिद्धू की हत्या से ठीक एक दिन पहले सीएम भगवंत मान की सरकार ने उनकी सुरक्षा को हटाया था। जब सिद्धू मूसेवाला पर हमला हुआ तब उनके साथ उनकी करीब दोस्त भी थे, जिनपर भी फायरिंग की गई। बताया जा रहा है कि पहले गायक के पास करीब 10 गनमैन थे बाद में पंजाब सरकार ने इनकी संख्या कम करके 2 कर दी थी। वही, सिद्धू की हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (lawrence bishnoi) के साथी गोल्डी बराड (Goldy Brar) ने ली है।

करीब 4 साल पहले पंजाबी इंडस्ट्री में आए सिद्धू मूसेवाला की तगड़ी फैन फॉलविंग थी। साथ ही उन्होंने साल 2022 में मानसा विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। सिद्धू मूसेवाला का जन्म 11 जून 1993 को मनसा जिले के मूस गांव में हुआ था। उनका असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था। सिंगर के पिता भोला सिंह पूर्व आर्मी ऑफिसर है और उनकी मां चरन कौर गांव की सरपंच है। पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज लुधियाना से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। सिद्धू मूसेवाला को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था। मूसेवाला स्कूल, कॉलेज के दिनों में भी गाना गाया करते थे। मूसेवाला ने लुधियाना के हरविंदर बिट्टू से गाना सीखा था।

एक वक्त में अपना नाम किसी को बताने से झिझकते थे सिद्धू मूसेवाला 

एक बार कॉलेज के कैंपस में एक चैनल के होस्ट ने स्टूडेंट के साथ बात की। इसी दौरान सिद्धू मूसे वाला भीड़ में से निकल कर सामने आए। एंकर ने सिद्धू से उनका नाम पूछा, 2 बार झिझकते हुए उन्होंने अपना नाम बताया। कैंपस में शुभ दीप ने गाना गाया और सभी ने तारीफ की और तालियां बजाई। ये वो वक्त था जब उन्हें अपने बारे में किसी को बताना पड़ता था और अब वो पंजाबी इंडस्ट्री और राजनीति में सिद्धू मूसेवाला के नाम से फेमस हो गए।

करियर की बात करें तो सिद्धू ने गीत लिखने से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने पहला गीत 'लाइसेंस' लिखा था, जिसे सिंगर निंजा ने अपनी आवाज दी। यह गाना इतना फेमस हुआ कि इससे बतौर राइटर सिद्धू मूसेवाला को भी अच्छी पहचान मिली। बस इसके बाद उनका बड़े-बड़े संगीत निदेशकों व गायकों के बीच उठना-बैठना हो गया था। फिर मूसेवाला कनाडा भी गए वहां जाकर वह एक संगीत निर्देशक के संपर्क में आए और उनके साथ अच्छी पहचान हो गई।  उन्होंने 2017 में 'सो हाई गीत' बनाया हालांकि इससे पहले सिद्धू एक दो गीत गा चुके थे। मगर इस गीत ने उन्हें नई पहचान दी। बस इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2018 में अपने एल्बम पीबीएक्स वन निकाला, जो काफी हिट रहा है। इस एलबम को काफी अवार्ड भी मिले थे।

विवादों से भी रहा गहरा नाता

सिद्धू मूसेवाला की गिनती पंजाब के सबसे विवादित सिंगर्स में की जाती थी। अपने गानों के जरिए वह खुलेआम गन और गैंग्स्टर कल्चर को प्रमोट करते थे। 'स्केपगोट' के अलावा सिद्धू मूसेवाला के एक और गाने 'संजू' पर भी खूब बवाल मचा था। यह गाना तब रिलीज हुआ था, जब सिद्धू मूसेवाला को एके-47 फायरिंग मामले में जमानत मिली थी। उन्होंने सोशल मीडिया पर रिलीज हुए गाने में अपनी तुलना बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त से की थी।  इस मामले में सिद्धू मूसेवाला के खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया था हालांकि, बाद में उन्हें जमानत दे दी थी।

पिछले साल दिसंबर में सिद्धू मूसेवाला ने कांग्रेस ज्वाइन की थी। उन्होंने चुनाव भी लड़ा हालांकि वो हार गए. उन्हें आम आदमी पार्टी के विजय सिंगला ने हराया था। बता दें कि सिद्धू मसूेवाला अपने साथियों के साथ गाड़ी से जा रहे थे। इसी दौरान काले रंग की गाड़ी में सवार हमलावरों ने उन पर फायरिंग की। घर से करीब 5 किमी दूर ही मूसेवाला को गोलियां मार दी गई। सिंगर खुद थार जीप चला रहे थे। फायरिंग इतनी ताबड़तोड़ हुई कि मूसेवाला अपनी सीट से हिल तक नहीं सके।

लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार ने ली सिंगर की हत्या की जिम्मेदारी

वही, सिंगर की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार गैंग ने अपने फेसबुक पोस्ट में हत्या की वजह भी बताई। लॉरेंस गैंग ने फेसबुक में लिखा कि 'राम राम भाई सबको...आज जो सिद्धू मूसेवाला का कत्ल हुआ है, उसकी जिम्मेदारी मैं और मेरा भाई गोल्डी बरार लेता है। आज लोग हमें जो भी कहें लेकिन इसने हमारे भाई विक्की मिड्डूखेड़ा की हत्या में मदद की थी। आज हमने अपने भाई का बदला ले लिया है। मैंने इसे जयपुर से कॉल करके कहा था कि तुमने गलत किया है। इसने मुझे कहा था कि मुझे किसी की परवाह नहीं करता, तुम जो कर सकते हो कर लो। मैं भी हथियार लोड करके रखता हूं। और आज हमने अपने भाई विक्की का इंसाफ ले लिया है। यह तो अभी शुरुआत है...जो भी इस कत्ल में शामिल थे, वे तैयार रहें और जो मीडिया कह रहा है कि एके-47 से फायरिंग हुई है, वह बिल्कुल गलत है। फेक न्यूज न चलाएं। आज हमने सबके भ्रम दूर कर दिए हैं। जय... बलकारी...

सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद अब उनका आखिरी वीडियो वायरल हो रहा है। दरअसल, सिंगर ने अपने 2 हफ्ते पहले ही अपना नया गाना द लास्ट राइड रिलीज किया था, जिससे देखकर लग रहा है कि जैसे उन्हें अपनी किस्मत के बारे में पहले ही पता हो। इस गाने के लिरिक्स में सिद्धू ने अपने जवानी में मरने का जिक्र किया है।  इस गाने में सिद्धू मूसेवाला गाते हैं - 'ऐदा उठूगा जवानी विच जनाजा मिठिए'. इसका मतलब है 'जवानी में ही जनाजा उठेगा'. सिंगर की मौत से उनके परिवार वालों और करीबियों का बुरा हाल है।


 

Related News