19 SEPTHURSDAY2024 1:43:06 PM
Nari

कोलकाता केस में CBI  की रडार पर प्रिंसिपल, छात्रों से पूछा- डॉक्टर के साथ डिनर करने के बाद क्या हुआ ?

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Aug, 2024 10:49 AM
कोलकाता केस में CBI  की रडार पर प्रिंसिपल, छात्रों से पूछा- डॉक्टर के साथ डिनर करने के बाद क्या हुआ ?

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को अपराध स्थल की 3डी मैपिंग की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जांच में प्रभावी साबित होने वाले छोटे-छोटे विवरण अनदेखी न रह जाएं। इसके अलावा आर जी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से घटना के दिन के रूटीन और घटना के अगले दिन से जुड़े घटनाक्रम से जुड़े सवाल पूछे गए हैं।

PunjabKesari

सीबीआई बारीकी से कर रही है जांच 

सूत्रों ने कहा कि  सीबीआई अधिकारियों की एक विशेष टीम ने 3डी मैपिंग की क्षमता वाली विशेष लेजर स्कैनर मशीनों का इस्तेमाल किया, जो दीवार से दीवार तक अपराध स्थल की 360 डिग्री की तस्वीर ले सकती हैं। सूत्रों ने दावा किया कि सीबीआई द्वारा जांच के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक से छोटी-छोटी जानकारियां भी बच नहीं सकतीं, जो अन्यथा अनदेखी रह सकती हैं। पहले भी केंद्रीय एजेंसी द्वारा विभिन्न मामलों में अपराध का पता लगाने के लिए ऐसी 3डी मैपिंग की जा चुकी है। 

पूर्व प्रिंसिपल से पूछे कई सवाल 

इससे पहले सीबीआई मामले के संबंध में पूछताछ के लिए  संदीप घोष को एजेंसी के साल्ट लेक कार्यालय में लेकर गई। जबकि उनसे पूछताछ अभी भी जारी है, यह स्पष्ट नहीं है कि घोष को गिरफ्तार किया गया है या सिर्फ पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।  सूत्रों के मुताबिक पूर्व प्रिंसिपल घोष से पूछा गया कि घटना के बाद जब उन्हें इसकी जानकारी मिली, तो उन्होंने किस- किस को फोन कर घटना के बारे में बताया था। 

PunjabKesari

मेडिकल छात्रों से भी की गई पूछताछ

 सीबीआई ने शुक्रवार को आरजी कर के कुछ मेडिकल छात्रों से भी पूछताछ की ताकि भयावह घटना की रात हुई घटनाओं के बारे में जानकारी मिल सके। इसके अलावा साथी डॉक्टरों से यह भी पूछा गया कि जब उन्होंने पीड़िता डॉक्टर के साथ डिनर किया, तो क्या हुआ ? सीबीआई ने यह भी पूछा कि उस रात पीड़िता को आखिरी बार किसने देखा था? 

क्या कहती है पोस्टमार्टम रिपोर्ट 

दरअसल  महिला चिकित्सक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में शव पर चोट के कई निशान और कई बार दुष्कर्म के संकेत मिले हैं। रिपोर्ट में उन दावों को खारिज किया गया है जिनमें कहा गया था महिला चिकित्सक की हत्या के बाद उससे दुष्कर्म किया गया था। इसमें कहा गया कि मौत का समय सुबह तीन से पांच बजे के बीच हो सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, निचले और ऊपरी होंठ, नाक, गाल और निचला जबड़ा समेत शव के विभिन्न हिस्सों पर चोट के निशान मिले।

PunjabKesari

महिला डॉक्टर ने किया क्रूरता का सामना

रिपोर्ट में खोपड़ी की एक हड्डी पर चोटें और इसके अग्र भाग पर खून का थक्का जमना भी उल्लेखित किया गया है।  पोस्टमार्टम रिपोर्ट इस बात का सबूत है कि डॉक्टर को कितनी क्रूरता का सामना करना पड़ा, वहां एक से अधिक लोग मौजूद थे और उससे एक से अधिक बार दुष्कर्म किया गया।'' रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुष्कर्म के बाद गला दबाकर हत्या कर दी गई। महिला डॉक्टर का शव नौ अगस्त की सुबह यहां अस्पताल के सेमिनार हॉल के अंदर पाया गया था। अपराध के सिलसिले में शनिवार को एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया। 
 

Related News