17 MAYFRIDAY2024 4:07:07 AM
Nari

लगातार प्रैक्टिस से Prabanjan ने 20 लाख उम्मीदवारों को पछाड़ा, पाया NEET UG एग्जम में पहला रैंक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Jun, 2023 12:12 PM
लगातार प्रैक्टिस से Prabanjan ने 20 लाख उम्मीदवारों को पछाड़ा,  पाया NEET UG एग्जम में पहला रैंक

NEET UG परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो चुका है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस परीक्षा में पूरे देश भर से 11 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों क्वालीफाई किया है। कुल 11, 45, 976 कैंडिडेट्स इसमें सफल घोषित किए गए हैं। वहीं परीक्षा में तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरूण च्रक्रवती ने सुंयक्त रुप से नीट यूजी 2023 टॉपर लिस्ट में पहला स्थान (AIR 1) हासिल किया है। दोनों को इस परीक्षा में 720 में से 720 अंक आए हैं। आइए आपको बताते हैं इन सफल छात्रों के बारे में विस्तार से और उनका सफलता का मंत्र....

PunjabKesari

प्रंभजन के माता-पिता दोनों हैं सरकारी शिक्षक

प्रंभजन जे तमिलनाडु से आते हैं। वो तमिलनाडु के विल्लुपुरम के रहने वाले हैं। उनके माता- पिता दोनों सरकारी शिक्षक हैं। मां गणित, जबकि पिता इतिहास पढ़ते हैं। उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई स्टेट बोर्ड से की है, जिसके बाद वह 12 वीं की पढ़ाई के लिए सीबीएसई सिस्टम में आ गए। प्रभंजन अपनी सफलता का सारा श्रेय अपने माता- पिता को देते हैं। उन्होंने अपनी सफलता का मूल मंत्र शेयर करते हुए बताया कि नीट पैटर्न आधारित क्वेंश्चंस की लगातार प्रैक्टिस से वे ऐसा प्रदर्शन कर सके। वहीं उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के मैनेजमेंट को भी दिया। बता दें NEET UG में 720 अंक यानी 99.9999019 प्रशनेटेज शामिल करने वाले प्रभंजन जनरल कटेगरी में आते हैं। वहीं उन्होंने 12 वीं की परीक्षा में भी 500 में से 463 अंक (93.2%) प्राप्त किए हैं। 

PunjabKesari

बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहते थे बोरा 

वहीं बात करें NEET UG के दूसरे टॉपर बोरा वरुण की तो हैदराबाद के बोरा बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहते थे। वो शुरू से ही पढ़ाई में काफी होशियार थे।  उन्होंने विजयवाड़ा के बांदर रोड स्थित एक निजी कोचिंग संस्थान से नीट यूजी 2023 परीक्षा की तैयारी की थी। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए उन्होंने लाइक-माइंडेड स्टूडेंट्स का एक स्टडी ग्रुप बनाया था। इसमें वह हर रोज विभिन्न टॉपिक्स पर डिस्कशन करते थे। इसके साथ ही सभी एस्पिरेंट्स एक दूसरे को मोटिवेट भी करते रहते थे. इससे वरुण को काफी हेल्प मिली।

PunjabKesari

Related News