27 APRSATURDAY2024 7:56:50 AM
Nari

संगीत का जादू: म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से दिल की सेहत रहती है दुरुस्त

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Feb, 2024 11:05 AM
संगीत का जादू: म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से दिल की सेहत रहती है दुरुस्त

पीढ़ियों से माता-पिता अपने बच्चों को अपने संगीत वाद्ययंत्रों का अभ्यास करने के लिए कहते आए हैं। माता-पिता के पास अपने बच्चों की संगीत शिक्षा को शीर्ष पर रखने का अच्छा कारण है, क्योंकि एक वाद्ययंत्र सीखना न केवल बेहतर शैक्षणिक उपलब्धि से जुड़ा है, बल्कि बच्चों में अनुभूति (सोच) और यहां तक कि बुद्धिमत्ता स्कोर से भी जुड़ा है। लेकिन क्या यह संगीतमयता जीवन में बाद में बेहतर अनुभूति में तब्दील होती है? इंटरनेशनल जर्नल ऑफ जेरियाट्रिक साइकिएट्री में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों से संज्ञानात्मक (सोच) परीक्षण पूरा करने से पहले उनके जीवनकाल के संगीत अनुभव पर एक प्रश्नावली पूरी करने के लिए कहा गया। 

PunjabKesari

 याददाश्त  रहती है बेहतर

परिणामों से पता चला कि संगीत से जुड़े लोगों की याददाश्त और कार्यकारी कार्य (कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने, योजना बनाने और आत्म-नियंत्रण रखने की क्षमता) उन लोगों की तुलना में बेहतर थी, जिनके पास संगीत की क्षमता कम या बिल्कुल नहीं थी। किसी संगीत वाद्ययंत्र को बजाने के लिए एक अच्छी याददाश्त महत्वपूर्ण है, जैसे कि स्मृति से संगीत बजाना, और ऐसा लगता है कि यह लोगों के संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बेहतर करता है। इसी प्रकार, किसी वाद्ययंत्र को बजाते समय कार्यकारी कार्य की आवश्यकता होती है, और यह भी बेहतर संज्ञानात्मक क्षमता के रूप में सामने आता है। यह निष्कर्ष समान था, भले ही लोगों ने कोई भी वाद्ययंत्र बजाया हो या लोगों ने संगीत दक्षता का स्तर हासिल किया हो - हालांकि अध्ययन में अधिकांश लोगों ने अपने जीवन के केवल कुछ वर्षों के लिए एक वाद्ययंत्र बजाया।

PunjabKesari

वाद्ययंत्र बजाने से  मस्तिष्क रहता है स्वास्थ

सवाल यह है कि वाद्य यंत्र बजाए बिना संगीतमय बने रहना कैसा रहेगा? गायन एक बहुत ही लोकप्रिय संगीत गतिविधि है क्योंकि यह संगीत वाद्ययंत्र सीखने की आवश्यकता के बिना, गायन समूहों जैसे संगीत समूहों में शामिल होने की अनुमति देता है। लेकिन क्या गायन किसी वाद्य यंत्र को बजाने के समान ही संज्ञानात्मक लाभ प्रदान करता है? अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, गायन से कार्यकारी कार्य बेहतर हो सकता है लेकिन स्मृति नहीं, यह सुझाव देता है कि वाद्ययंत्र बजाने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य को अतिरिक्त लाभ होता है। 

 

कार्यकारी कार्य में मिलती है मदद

गायन से हमें अपने कार्यकारी कार्य में मदद क्यों मिलेगी यह स्पष्ट नहीं है और इसके लिए आगे की जांच की आवश्यकता है। हालाँकि, जब गायक मंडली में गायन किया जाता है तो इसका एक मजबूत सामाजिक लाभ होता है, और इस बात के अच्छे सबूत हैं कि सामाजिक गतिविधियों में शामिल होना हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। बहुत से लोगों को प्रसिद्ध ‘‘मोजार्ट प्रभाव'' याद होगा, जो 1993 में नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन पर आधारित था जिसमें दिखाया गया था कि जब छात्र मोजार्ट बजाते थे, तो उन्होंने बुद्धि परीक्षणों में उच्च अंक प्राप्त किए। इससे एक पूरे उद्योग ने हमसे यह वादा किया कि खुद को या यहां तक कि अपने बच्चों को ऐसा संगीत बजाने से संज्ञानात्मक लाभ हो सकते हैं, भले ही मूल अध्ययन के साक्ष्य आज भी विवादास्पद रूप से चर्चा में हैं। 

PunjabKesari
संगीत के और भी हैं कई फायदे


हार्ट  स्वस्थ : म्यूजिक सुनने से हमारा हार्ट स्वस्थ रहता हैं, हालांकि तेज संगीत सुनने से बचना चाहिए।
अनिद्रा : म्यूजिक सुनने से अनिद्रा की समस्या भी दूर होती है।
कमजोरी : म्यूजिक शारीरिक शक्तिहीनता को दूर करता है। 
फोकस बढ़ाएं-  म्यूजिक आपका फोकस बढ़ाने में मदद करता है। 


 

Related News