27 APRSATURDAY2024 9:43:54 AM
Nari

इस वजह से होती है चेहरे पर झाइयां, जानें दूर करने के नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Mar, 2024 06:05 PM
इस वजह से होती है चेहरे पर झाइयां, जानें दूर करने के नुस्खे

त्वचा संबंधी कई परेशानियां जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और झाइयां चेहरे का निखार छीन लेती हैं। ऐसे में इन समस्याओं से निजात पाने के लिए महिलाएं क्या-क्या नहीं करती लेकिन यह समस्या दूर नहीं होती। खासतौर पर झाइयां एक ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जिससे निजात पाने के लिए महिलाएं कई चीजें इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी यह समस्या कम नहीं होती। ऐसे में आज आपकी परेशानी दूर करते हुए इस आर्टिकल के जरिए डाइट और कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने से झाइयां दूर होगी। 

क्यों होती है झाइयां?

झाइयां त्वचा पर एक्स्ट्रा पिगमेंट के साथ छोटे क्षेत्र होते हैं जो मेलेनिन से बने होते हैं। यह हार्मोन आपकी त्वचा के रंग पर निर्धारित करते हैं। यह धब्बे, टैन या हल्के भूरे रंग की दिखती हैं। यह चीकबोन एरिया पर नजर आते हैं। छोटे-छोटे दाग मिलकर स्किन पर एक पैच बना देते हैं। चेहरे पर झाइयां सबसे आम है लेकिन यह कंधों, बाहों, छाती या पीठ पर भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

. हार्मोनल असुंतलन के कारण अधिकतर महिलाओं को गर्भावस्था के कारण झाइयां हो सकती है। 

. ज्यादा देर तक धूप में रहने के कारण यह बढ़ सकती हैं क्योंकि यूवी किरणें चेहरे की कोशिकाओं को डैमेज करती हैं। 

PunjabKesari

. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण यह उभरने लगती हैं। 

. चेहरे पर कैमिकल युक्त प्रोडक्टस का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण यह हो सकती है। 

. ज्यादा तनाव और सोचने के कारण यह समस्या त्वचा पर होने लगती है।

कैसी डाइट लें?

आवंला 

आंवला में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं ऐसे में झाइयां दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से आपका झाइंया दूर होगी। आंवला का रस, जूस या फिर बतौर सलाद आप इसे खा सकते हैं। 

संतरा 

संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है ऐसे में इसका सेवन करने से भी झाइयों से आपको छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

टमाटर 

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी और जिंक पाया जाता है जो झाइयां दूर करने में मदद करेगा। सलाद, सूप और जूस के तौर पर इनका सेवन कर सकते हैं। 

नींबू 

नींबू शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू में विटामिन-सी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो खून साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। नियमित नींबू पानी का सेवन करने से झाइयां हल्की होने लगेगी। 

घरेलू नुस्खे

जायफल 

जायफल का इस्तेमाल झाइयां दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसमें थोड़ा सा दूध डालकर झाइयों वाली जगह पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क दिखने लगेगा लेकिन यदि आपकी त्वचा बहुत सेंसिटिव है तो जायफल इस्तेमाल न करें। 

PunjabKesari

ग्लिसरीन और लेमन जूस

15 मिलीलिटर ग्लिसरीन में 10 मिलीलिटर लेमन जूस मिलाएं। दोनों चीजों से बने मिश्रण के साथ चेहरे की मसाज 10-15 मिनट के लिए करें और लगाकर सो जाएं और अगले दिन सुबह उठकर चेहरा धो लें। 

दही 

रोजाना दही से चेहरा धोने के साथ भी आपको फर्क दिखने लगेगा। 

Related News