13 JULSATURDAY2024 3:36:55 AM
Nari

बच्चों ने बंक किया स्कूल तो पेरेंट्स को जाना पड़ेगा जेल! इस देश ने जारी किया अजीब फरमान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Aug, 2023 06:51 PM
बच्चों ने बंक किया स्कूल तो पेरेंट्स को जाना पड़ेगा जेल! इस देश ने जारी किया अजीब फरमान

वैसे तो पूरी दुनिया में काफी अजीबो गरीब नियम होते हैं, लेकिन आज तक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए नियम नहीं बना होगा। वहीं सऊदी अरब में अब बच्चों का स्कूल न भेजने से पहले पेरेंट्स को 100 बार सोचना पड़ेगा। दरअसल यहां  के शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि जो छात्र बिना किसी बहाने या कारण के 20 दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहते हैं तो उनके माता-पिता को जेल में डाला जा सकता है।

PunjabKesari

सऊदी अरब स्थित समाचार संगठन मेक्का न्यूजपेपर ने रिपोर्ट में कहा कि यदि कोई छात्र 20 दिनों तक स्कूल नहीं जाता है तो यह स्कूल की जिम्मेदारी है कि वह छात्र के अभिभावक को लोक अभियोजन कार्यालय में भेजे, जो राज्य के बाल संरक्षण कानून के तहत आता है। रिपोर्ट के अनुसार, लोक अभियोजन कार्यालय बच्चे के स्कूल नहीं जाने के कारणों की जांच करेगा और फिर मामले को आपराधिक न्यायालय में भेज देगा।

PunjabKesari

लापरवाही पर भुगतना पड़ेगा खामियाजा 

ऐसे में अगर यह साबित हो जाता है कि छात्र की स्कूल में अनुपस्थिति अभिभावक की लापरवाही के कारण हुई है तो न्यायाधीश अभिभावक को निर्धारित समय के लिए जेल की सजा का आदेश दे सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इस तरह के मामलों में स्कूल के प्रिंसिपल को शिक्षा मंत्रालय को सूचित करना होगा, जो जांच शुरू करेगा और छात्र को पारिवारिक देखभाल में स्थानांतरित करने का आदेश देगा। इसके बाद फैमिली केयर छात्र को अपने पास रखेगी और मामले की जांच करेगी।

पहले दी जाएंगी चेतावनियां 

रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई छात्र 3 दिन की छुट्टी लेता है तो एक प्रारंभिक चेतावनी जारी की जाएगी। इसके बाद छात्र के 5 दिन की छुट्टी लेने के बाद दूसरी चेतावनी जारी की जाएगी और अभिभावक को सूचित किया जाएगा। 10 दिनों की अनुपस्थिति के बाद तीसरी चेतावनी जारी की जाएगी और अभिभावक को बुलाया जाएगा। 15 दिनों की अनुपस्थिति के बाद छात्र को शिक्षा विभाग के माध्यम से दूसरे स्कूल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। वहीं 20 दिनों के बाद शिक्षा विभाग बाल संरक्षण कानून के प्रावधानों को लागू करेगा।

PunjabKesari

Related News