28 APRSUNDAY2024 8:45:12 AM
Nari

हर एक्टिविटी में आगे रहेंगे बच्चे, पेरेंट्स बचपन से ही सिखाएं ये 5 बातें

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Feb, 2024 01:08 PM
हर एक्टिविटी में आगे रहेंगे बच्चे, पेरेंट्स बचपन से ही सिखाएं ये 5 बातें

बच्चों में परवरिश कैसे हुई है इस बात पर ही उनका आगे का भविष्य निर्भर करता है। ऐसे में पेरेंट्स यही चाहते हैं वह अपने बच्चे की परवरिश अच्छी रखें। वर्किंग पेरेंट्स होने के कारण कई बार माता-पिता बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण वह बिगड़ने लगते हैं। हालांकि यदि बचपन से ही बच्चों पर ध्यान दिया जाए तो वह बड़े होकर भी समझदार ही बनेंगे। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि आप बच्चों को ऑलराउंडर कैसे बना सकते हैं। 

 बच्चों को दे समय 

चाहे भले ही आप वर्किंग हो लेकिन आपके बच्चे आपकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है ऐसे में जब भी उन्हें आपकी जरुरत पड़े उनके साथ रहें। बच्चों के लिए थोड़ा सा समय जरुर निकालें। हालांकि माता-पिता की जरुरत बच्चों को हमेशा होती है खासतौर पर जब बच्चे छोटे हो तब पेरेंट्स को हमेशा उनके साथ ही होना चाहिए। 

PunjabKesari

 अपने कल्चर का महत्व बताएं 

बच्चों को अपने कल्चर के बारे में जरुर बताएं। बच्चों को अपने घर में होने वाले पूजा-पाठ में शामिल करें, त्योहारों के बारे में बताए। इस बात को बच्चों की परवरिश का मुख्य हिस्सा बनाएं। इससे उन्हें कल्चर की अहमियत भी पता चलेगी और उनकी जिंदगी में भी पॉजिटिविटी आएगी। 

समय का सदुपयोग 

बच्चे अक्सर समय की कीमत नहीं समझते। ऐसे में वह अपना काफी समय बेकार कर देते हैं। पेरेंट्स होने के नाते आप इस बात का ध्यान रखें कि समय कितनी कीमती चीज है। इसलिए बच्चों को इसकी अहमियत कम उम्र में ही सिखा दें। बच्चों की पढ़ाई से लेकर हर चीज का समय फिक्स करें। इससे वह अपने समय का सही प्रयोग करना सीख पाएंगे। 

PunjabKesari

पैसे की कीमत 

भले ही आपके पास बहुत सारा पैसा हो लेकिन बच्चों को ज्यादा पैसे न दें। यदि आप उन्हें खुले पैसे देते हैं तो वह उसकी अहमियत नहीं समझ पाएंगे। आप बच्चों को खर्च के लिए पैसे देते हुए ये ध्यान रखें कि पैसे कितने जरुरी हैं। ऐसे में बचपन से ही उन्हें आप पैसे की कीमत समझा दें। 

बच्चों पर रखें नजर 

बच्चों पर नजर रखना भी जरुरी है। जब बच्चे 15-22 साल की उम्र के होते हैं तो उन्हें पूरी देखभाल की जरुरत होती है क्योंकि यदि इस दौरान उनपर पूरा ध्यान न दिया जाए तो वह बिगड़ भी सकते हैं। ऐसे में इस दौरान उनपर नजर रखें और कोशिश करें कि उन्हें पता न लगे कि आप उन पर नजर रख रहे हैं। 

PunjabKesari

Related News