23 MAYMONDAY2022 9:08:35 PM
Nari

पेरैंट्स बच्चों को बचपन से ही सिखाएं साफ-सफाई की आदत

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 28 Jan, 2022 02:13 AM
पेरैंट्स बच्चों को बचपन से ही सिखाएं साफ-सफाई की आदत

एक शोध के मुताबिक ऐसा देखा गया है कि बच्चे जो चीजें बचपन में सीखते हैं उसे वो जल्दी नहीं भूलते। पेरैंट्स को चाहिए कि वह जितनी जल्दी हो सके बच्चों को साफ-सफाई से जुड़ी आदतें सिखाना शुरू कर दें। यह आदतें उन्हें हैल्दी और फिट रखेंगी। वैसे भी एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना को देखते हुए भी बच्चों को साफ-सफाई के बारे में अवेयर करना जरूरी है। यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बच्चों में साफ-सफाई से जुड़ी आदतें विकसित कर सकते हैं-

हाथों की सफाई

PunjabKesari

ज्यादातर बच्चे बिना हाथ धोए कुछ भी खाने लगते हैं या फिर कहीं बाहर से आने पर वे हाथ नहीं धोते। माता-पिता को चाहिए वह सबसे पहले अपने बच्चों को हाथों की सफाई के बारे में बताएं। बच्चों को समझाएं कि उन्हें कब-कब और किस तरह अपने हाथों को साफ करना है। साथ ही यह भी बताएं कि हाथ की सफाई उनके लिए क्यों जरूरी है।

रोजाना ब्रश करना

PunjabKesari

जब बच्चों को ब्रश करने के लिए कहा जाता है तो वह रोने लगते हैं या फिर कोई बहाना बनाते हैं। पेरैंट्स भी उन्हें छोटा समझकर बिना ब्रश किए खाने-पीने की इजाजत दे देते हैं लेकिन यह उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं। पेरैंट्स् को चाहिए कि वह बच्चों को समझाएं कि सुबह ब्रश न करने से उनके दांतों को क्या नुक्सान हो सकता है।

नहाने की आदत

PunjabKesari

कई बच्चे नहाने से दूर भागते हैं। उन्हें पानी में खेलना तो पसंद है लेकिन जब नहाने को कहा जाए तो नखरे करने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि पेरैंट्स बच्चों में रोजाना नहाने की आदत विकसित करें। बच्चों को समझाएं कि नहाने से कैसे वह हैल्दी रहेंगे और बीमारियां उनसे दूर रहेंगी।

बाहर से आने के बाद सफाई

PunjabKesari

कई बार बच्चे बाहर से खेलकर आते हैं तो वे पैर-हाथ नहीं धोते। खेलने के कारण गंदे हुए कपड़े ही पहने रहते हैं। टोकने के बाद भी साफ-सफाई में आनाकानी करते हैं। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता है तो तुरंत उसकी यह आदत बदलने का प्रयास करें। उसे समझाएं कि बाहर से आने के बाद खुद की साफ-सफाई क्यों जरूरी है। उन्हें समझाएं कि जूते-चप्पल एक जगह रखें। हाथ, पैर और मुंह को अच्छी तरह साबुन से साफ करें और कपड़े बदलकर ही कोई दूसरा काम करें।

ये बातें हैं खास

•पहले बेसिक साफ-सफाई के बारे में बताएं।
•साफ-सफाई क्यों जरूरी है उदाहरण देकर समझाएं।
•बच्चों को मार-पीटकर नहीं प्यार से समझाएं।
•खुद भी साफ-सफाई का ध्यान रखें।

Related News