28 JUNTUESDAY2022 12:35:20 PM
Nari

पहली बार कर रहे हैं छोटे बच्चों के साथ सफर तो इन बातों का ध्यान रखें पेरेंट्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 May, 2022 08:02 PM
पहली बार कर रहे हैं छोटे बच्चों के साथ सफर तो इन बातों का ध्यान रखें पेरेंट्स

गर्मियों की छुट्टियां शुरु होने वाली हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन छोटे बच्चों के साथ ट्रैवल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। सफर के दौरान उनका खास ध्यान रखना पड़ता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आपका सफर आरामदायक बन सकेगा।

PunjabKesari

सफर में साथ रखें बच्चे की जरूरी चीजें 

आप बच्चे की जरुरी चीजें अपने साथ ही सफर में लेकर जाएं। आप उनके खेलने के लिए खिलौने, पानी की बोतल, बेडशीट, डायपर, प्लास्टिक बैग्स जैसे जरुरी चीजें अपने साथ ही लेकर जाएं। छोटे बच्चे के लिए थोड़ा सा दूध भी साथ में लेकर जाएं। 

PunjabKesari

बच्चे के शैड्यूल के हिसाब से बुक करें टिकट 

आप बच्चे के शैड्यूल को ध्यान में रखकर ही टिकट बुक करें। आप भूख लगने पर बच्चे अक्सर रोना शुरु कर देते हैं। इसलिए आप उनके खान-पीने, सोने और सारी चीजें साथ में ही लेकर जाएं। आप बच्चे को सफर से पहले ही सुला दें। इससे वो यात्रा को मजे से एन्जॉय कर सकेगा। 

Coronavirus: Tips for Taking Care of Infants, Toddlers and Preschoolers |  University Hospitals

आरामदायक कपड़ों का करें चयन

आप बच्चे के आराम का पूरा ध्यान रखते हुए आरामदायक कपड़े ही लेकर जाएं। आप सफर के दौरान उसे कम्फर्टेबल रखने का प्रयास करें। खिलौने, पिक्चर बुक्स,पेंटिंग कलर्स भी साथ में रख लें। यदि बच्चा बोर हो रहा हो तो आप उसे यह सारी चीजें दे सकते हैं। इससे वह आराम दायक महसूस करेगा और सफर का मजा भी ले पाएगा। 

डॉक्टर की सलाह भी लें 

आप सफर में जाने से पहले एक बार डॉक्टर के साथ भी संपर्क करें। बच्चे की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक बार डॉक्टर से जरुर बात कर लें। फिर उसकी सलाह से ही बच्चे की हेल्थ और बाकी चीजों का ध्यान रखें। 

PunjabKesari

फर्स्ट एड बॉक्स करें कैरी 

आप अपने बैग में कुछ दवाइयां भी रख लें। सफर के दौरान चोट लगने का डर भी रहता है। इससे बचने के लिए आप एंटीसेप्टिक, थर्मामीटर, सर्दी-जुकाम की दवाईयां, बैंडेज जैसी चीजें बैग में रख सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News