02 MAYTHURSDAY2024 1:52:00 AM
Nari

सोमवार को शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jan, 2024 05:42 PM
सोमवार को शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वैसे ही सोमवार का दिन भोलेनाथ का माना जाता है। इस दिन यदि शिवजी की पूरे दिल से पूजा की जाए तो वह प्रसन्न होकर भक्तों को मनचाहा आशीर्वाद देते हैं। वैसे तो भोलेनाथ भक्तों से बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं लेकिन सोमवार भगवान शिव की पूजा के लिए कुछ कारगार उपाय भी बताए गए हैं। पुराणों की मानें तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर कुछ खास चीजें यदि अर्पित की जाएं तो शिवजी भक्तों से बहुत ही जल्दी प्रसन्न होते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि आप कौन-कौन सी चीजें सोमवार को शिवजी को अर्पित कर सकते हैं...

पंचामृत 

सोमवार के दिन शिवलिंग का पंचामृत से स्नान करवाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन शिवलिंग पर चंदन और भभूत लगाना चाहिए। इसके अलावा बेलपत्र, धतूरा और शमी के पत्ते चढ़ाने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। 

PunjabKesari

गन्ने के रस से अभिषेक 

इस दिन शिवलिंग का गन्ने के रस के साथ अभिषेक करना भी बहुत ही उत्तम माना जाता है। इससे शिवजी बहुत जल्दी भक्तों से प्रसन्न होते हैं और लोगों की सारे मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

वैवाहिक जीवन रहेगा सुखमय 

सोमवार के दिन शिवलिंग पर शिव की प्रिय चीजें चढ़ाने के बाद 'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का 108 बार जाप जरुर करें। सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है। 

PunjabKesari

पापों से मिलेगी मुक्ति 

सोमवार के दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना भी अति शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, अलग-अलग कामना के लिए शिवजी का अलग-अलग चीजों के साथ रुद्राभिषेक करना चाहिए। शिवलिंग पर घी अर्पित करने से संतान का सुख मिलता है वहीं गंगाजल शिवलिंग पर चढ़ाने से पापों से मुक्ति मिलती है। 

पितृ दोष होगा दूर 

सोमवार को शिव मंदिर में दीप दान करने से भोलेनाथ भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। मान्यताओं के अनुसार, सोमवार को कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर शिवलिंग पर दान करने से पितृ दोष दूर होता है। 

PunjabKesari

Related News