08 AUGMONDAY2022 9:55:37 PM
Nari

Nurses Day: कोरोना काल में मरीजों का मसीहा बनीं नर्से, जान जोखिम में डालकर निभा रहीं जिम्मेदारी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 May, 2021 02:26 PM
Nurses Day: कोरोना काल में मरीजों का मसीहा बनीं नर्से, जान जोखिम में डालकर निभा रहीं जिम्मेदारी

कोरोना का कहर देशभर में तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में चिकित्सीय स्टाफ अपनी जान लगाकर लोगों को ठीक करने में जुटे हुए हैं। वहीं डॉक्टरों के साथ नर्सो का भी अहम योगदान है। वे अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों का इलाज करने में दिन-रात एक कर रही है। साथ ही बहुत सी नर्से ऐसी भी है अपने परिवार से दूर रहकर अपनी ड्यूटी पूरी लगन व ईमानदारी से कर रही है। वहीं आज अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस है। इस खास दिन को उन्हें धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है। ऐसे में आज के दिन नर्सिंग स्टाफ की सेवा को याद करना व उन्हें उनके काम के प्रति उत्साहित व धन्यवाद करने की जरूरत है। असल में, उनकी सेवा व योगदान के बिना कोरोना काल में लड़ने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। तो आइए आज हम आपको नर्स डे पर उनके योगदान के बारे में बताते हैं...

परिवार से दूर रहना आसानी नहीं

कोरोना की इस जंग में बहुत सी नर्से अपने परिवार से अलग रहकर मरीजों की सेवा में लगी है। वहीं इनमें से किसी नर्स की अभी नई शादी हुआ है तो किसी का छोटा बच्चा है। मगर वे इन सब से ज्यादा अपने काम को अहमियत देते हुए बिना दिन-रात मरीजों के इलाज में जुटी हुआ है। 

PunjabKesari

खुद भी सह रही बहुत कुछ 

वहीं कोरोना की चपेट में आए मरीजों से दूरी बनाएं रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए नर्स पीपीई कीट का सहारा लेकर मरीजों की देखभाल करती है। वहीं लंबे समय तक पीपीई किट पहनने से शरीर को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। मगर फिर भी नर्स अपने कर्तव्य को याद रखकर दिन रात मरीजों की सेवा कर रही है। 

एहतियात के साथ निभा रही फर्ज

मरीजों और खुद की सुरक्षा के लिए नर्स पीपीई कीट पहन रही है। वहीं कई नरसों का कहना है कि वे गर्म पानी का सेवन कर रही है। साथ ही नहाने में भी गर्म पानी इस्तेमाल कर रही है। ताकि इस वायरस से बचा जा सके। ऐसे में वे एहतियात बरतते हुए अपान फर्ज निभा रही है। 

लोगों को कर रही कोरोना के प्रति जागरूक 

नर्स कोरोनाकाल में निस्वार्थ भाव से सेवा कर रही है। साथ ही वे लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी ड्यूटी के बीच छोटी-चोटी वीडियो बना कर शेयर कर रही है। इन वीडियोज में वे हाथों की सफाई करना व मास्क पहनने का सही तरीका आदि बताती है। ताकि इस गंभीर वायरस की चपेट में आने से बचा जा सके। 

PunjabKesari

हौंसला भी रही बढ़ा

इसके साथ ही वे मरीजों का हौंसला बढ़ाने के लिए भी उनकी मदद कर रही है। भले ही वे खुद परिवार से दूर है। मगर मरीजों का प्यार भरी मुस्कान से इलाज करने में जुटी हुई है। 

 

ऐसे में हम सबका भी फर्ज है कि सभी नर्सिंग स्टाफ का दिल से धन्यवाद करें। 


 

Related News