26 JANSUNDAY2020 6:23:32 PM
Nari

उत्तर कोरिया के अजीबो-गरीब नियम, जो कर देंगे आपको हैरान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 06 Jan, 2020 05:22 PM
उत्तर कोरिया के अजीबो-गरीब नियम, जो कर देंगे आपको हैरान

दुनिया भर में आपने ऐसे कई देश देखें होगें जो अपनी खूबसूरती और इतिहास को लेकर काफी चर्चित होते है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जो अपनी खूबसूरती से ज्यादा अपने अजीबो-गरीब नियमों के लिए जाना जाता है। चलिए बताते है आपको उत्तर कोरिया के इन नियमों के बारे में ...

 

PunjabKesari

आज दुनिया भर के लोग 2020 साल मना रहे है वहीं उत्तर कोरिया के लोग 109 वां साल मना रहे है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन सच है। दरअसल उत्तर कोरिया के संस्थापक किम II सुंग के अनुसार उनका जन्म 1912 में हुआ था। तब उन्होंने कहा था कि वहां पर नए साल की जनगणना उनके जन्मदिन से की जाएगी और उस मुताबिक अभी वहां पर 109 वां साल मनाया जा रहा है। 

 

आजकल हर कोई अपने पास कार रखना पसंद करता है। कार न केवल जीवन की जरुरी चीज है बल्कि लाइफस्टाइल स्टेट्स मानी जाती है। वहीं यहां के आम लोगों को कार रखने की बिल्कूल भी इजाजत नहीं है। यहां पर कार सिर्फ सरकार के अधिकारी या सेना ही रख सकती है।

PunjabKesari

उत्तर कोरिया के बॉर्डर पर किजोंग डांग नाम के शहर का मॉडल बनाया गया है। यह शहर लोगों के रहने के लिए नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए है। इसे भुतहा शहर कहा कर बुलाया जाता है।

 

अगर आप इस देश में जाकर फोटोग्राफी करना चाहते है तो याद रखें कि यहां पर गरीब लोगों की फोटो क्लिक करना पूरी तरह से मना है। उत्तर कोरिया का मानना है कि इससे दुनिया के सामने उनके देश की छवि खराब होती है।

PunjabKesari

महिलाएं हो या पुरुष हर कोई अलग-अलग स्टाइल में हेयर कट करवाना काफी पसंद करते है लेकिन यहां पर आपको बाल काटने की भी पूरी आजादी नहीं है। जी हां, यहां के लोगों के लिए बालों के कुछ डिजाइन जारी किए गए है जिनमें से चुन कर ही वह अपने हेयर कट करवा सकते है। 

PunjabKesari

जींस पहनने की जब भी बात आती है तो लोग अक्सर ही नीले रंग की जींस ही चुनते है लेकिन यहां के लोगों को इस रंग की जींस पहनने की पूरी तरह से मनाही है। वहीं पर्यटको को इसमें छूट है लेकिन जब वह किम II सुंग और किम जोंग द्वितीय के मेमोरियल हॉल तो वहां उन्हें अपनी जींस बदलनी पड़ती है।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News