29 APRMONDAY2024 9:41:59 AM
Nari

भूलकर भी किसी से मुफ्त में न लें ये चीजें, नहीं तो लग जाएगा Vastu Dosh

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Nov, 2023 01:02 PM
भूलकर भी किसी से मुफ्त में न लें ये चीजें, नहीं तो लग जाएगा Vastu Dosh

वास्तु का व्यक्ति के जीवन में बहुत ही महत्व माना जाता है। यदि इसके नियमों का सही तरह से पालन किया जाए तो व्यक्ति जमीन से फलक तक भी पहुंच सकता है। वहीं यदि इसके नियमों को नजरअंदाज किया जाए तो फलक से जमीन तक गिरने में भी समय नहीं लगता। ऐसा ही एक वास्तु नियम है जिसे अपनाना जरुरी है। नियमों के अनुसार, कुछ ऐसी चीजें है जिन्हें कभी भी किसी से फ्री में नहीं लेना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्री में नहीं लेना चाहिए।

तेल 

वैसे तो शनि देव के प्रकोप से बचने और उनकी कृपा पाने के लिए उन्हें तेल चढ़ाया जाता है लेकिन किसी से भी मुफ्त में तेल नहीं लेना चाहिए। मुफ्त में तेल लेना भारी पड़ सकता है इससे आपको जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

लोहा 

किसी से फ्री में लोहा भी नहीं लेना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, फ्री में लोहा लेना खुद को मुसीबतों में डालने के बराबर माना जाता है। लोहे का संबंध शनि देव से होता है ऐसे में यदि इसको फ्री में लिया जाए तो घर में गरीबी और दरिद्रता आती है।

काला तिल 

मान्यताओं के अनुसार, किसी से मुफ्त या दान में तिल नहीं लेना चाहिए। काले तिल का सीधा संबंध राहु-केतू और शनि से माना जाता है। ऐसे में काला तिल मुफ्त में लेने से आपकी बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।  

रुमाल 

किसी से गिफ्ट के तौर पर रुमाल लेना या किसी का रुमाल लेने के लिए मना किया जाता है। ऐसा करने से आपका संबंधित व्यक्ति से झगड़ा हो सकता है और रिश्ते में खट्टास भी आ सकती है। 

PunjabKesari

माचिस 

यह अग्नि का प्रतीक मानी जाती है ऐसे में किसी से माचिस लेने का अर्थ है घर में अशांति फैलाना। फ्री में किसी से माचिस लेने से घर के सदस्यों में क्रोध पैदा होता है और अशांति का माहौल बना रहता है। 

सुई 

भूलकर भी सुई किसी से ना लें। मान्यताओं के अनुसार, वैवाहिक जीवन में कलेश पैदा होता है और रिश्तों में खट्टास पैदा होती है। प्रेम संबंधों पर भी बुरा असर होता है। 

नमक 

नमक भी कभी किसी से उधार नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसका सीधा संबंध शनि से होता है ऐसे में यदि आप किसी से मुफ्त में नमक लेतें है तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है और कर्ज बढ़ता है। 

PunjabKesari
 

Related News