27 NOVSUNDAY2022 4:29:26 AM
Nari

Periods में हाइजीन ना रखने से हो सकता है इन्‍फेक्‍शन, इन बातों का भी रखें खास ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Nov, 2022 12:26 PM
Periods में हाइजीन ना रखने से हो सकता है इन्‍फेक्‍शन, इन बातों का भी रखें खास ख्याल

पीरियड्स के दिन नजदीक आते ही महिलाएं परेशान हो जाती हैं। महीने के इन दिनों में आज भी महिलाएं वही रूटीन फॉलो करती हैं जो सालों से करती आ रही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पीरियड्स के मामले में अभी भी महिलाओं में कोई खास जगरुकता नहीं है, और इसके बारे में खुल कर बात भी नहीं कि जाती।  कई बार वो पीरियड्स के दिनों में ऐसी गलतियों को दोहराती जाती हैं जिससे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान किस बात का ध्यान रखना चाहिए।

पौष्टिक आहार लें

चाहे पूरे महीने डाइटिंग करे लें पर पीरियड्स में खानपान का सही ध्‍यान रखना बेहद आवश्‍यक है। इसलिए पीरियड्स के दौरान पौष्टिक आहार लें।

PunjabKesari

कुछ भी ऐसा ना खाएं जिससे एसिडिटी हो

हार्मोंस में बदलाव की वजह से इस समय में मूड में परिवर्तन होते हैं, चिड़चिड़ापन महसूस होता है, किसी से बात करने का मन नहीं करता। कुछ लड़कियों को मीठे की क्रेविंग होती है, पर मीठा लें तो संयम में खाएं । इस समय में ऐसा कुछ ना खाएं जिससे एसिडिटी हो।

 निश्चित अंतराल में बदले पैड 

पैड बदलने में बिल्‍कुल आलस न करें। अक्सर महिलाएं कम ब्लीडिंग होने पर एक ही पैड को लंबे समय तक इस्तेमाल करती हैं। एक्सपर्टस इस आदत को हानिकारक मानते हैं। वे कहते हैं कि एक निश्चित अंतराल पर पैड बदल देना चाहिए, चाहे वह खराब हुआ हो या नहीं।

PunjabKesari

हाइजीन का रखें खास ध्यान

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का ज्‍यादा ध्‍यान रखें। रोज नहाएं और पैड चेंज करते हुए सफाई करें। हार्ड सोप या एल्कोहोल वाले वेट टिशू पेपर से प्राइवेट पार्ट को साफ न करें। 

PunjabKesari

पीरियड्स में संबंध बनाने से हो सकता है इन्‍फेक्‍शन 

 कई महिलाएं की सोच होती है पीरियड्स में प्रेग्‍नेंसी कंसीव नहीं होती। ये एक मिथक है, एक्सपर्टस का कहना है कि पीरियड्स के दौरान असुरक्षित संबंध बनाना परेशानी में डाल सकता है। प्रेग्‍नेंसी के अलावा इससे इन्‍फेक्‍शन होने का खतरा भी रहता है।

Related News