27 NOVSUNDAY2022 4:57:05 AM
Nari

Self -Made business woman: भारत के अमीरों की लिस्ट में शामिल हुई महज 37 साल की नेहा नरखेड़े

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Sep, 2022 01:46 PM
Self -Made business woman: भारत के अमीरों की लिस्ट में शामिल हुई महज 37 साल की नेहा नरखेड़े

भारत में इन दिनों स्टार्टअप शुरु करने की नई क्रांति चल रही है। बहुत से लोग चकाचौंध भरे जीवन  को छोड़ स्टार्ट-अप के लिए  एक संघर्षपूर्ण जीवन को चुन रहे हैं और कहीं ना कहीं वह इसमें कामयाब भी हो रहे हैं। बड़ी बात यह है कि भारतीय महिलाएं अपना कारोबार शुरू करने के मामले में पुरुषों से काफी आगे हैं। इस लिस्ट में नेहा नरखेड़े का नाम भी शामिल हो गया है।

PunjabKesari
दरअसल हाल ही में आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट (IIFL Wealth Hurun India Rich List)- 2022  जारी हुई है, जिसमें स्ट्रीमिंग डेटा टेक्नोलॉजी कंपनी कंफ्लुएंट की को-फाउंडर नेहा नरखेड़े ने भी अपनी जगह बना ली है। 37 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी नेहा को अमीर लोगों की लिस्ट में सबसे कम उम्र की सेल्फ-मेड वुमेन आंत्रप्रेन्योर नामित किया गया है।

PunjabKesari

पुणे में पली-बढ़ीं नेहा ने अमेरिका के जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की है।  नेहा नरखेड़े शीर्ष 10 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं में 8वें स्थान पर हैं उनका नेट वर्थ ₹13,380 करोड़ है। नेहा ओपन-सोर्स मैसेजिंग सिस्टम Apache Kafka की को-क्रिएटर भी हैं। वह आज कई टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए एक इंवेस्टर और एडवायजर के रूप में काम कर रही है

PunjabKesari
नेहा अपनी कंपनी शुरू करने से पहले लिंक्डइन और ओरेकल में काम कर चुकी है। लिंक्डइन में उन्होंने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया, इसके बाद उन्होंने कंफ्लुएंट की शुरूआत की। आंत्रप्रेन्योर नेहा ने अपनी टीम के साथ इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने का फैसला किया है और 2014 में Confluent की स्थापना की है। कंफ्लुएंट को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी थी। 

PunjabKesari

नरखेड़े का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था। वह लगभग 15 साल पहले अमेरिका चली गईं और जॉर्जिया टेक से टेक्नोलॉजी में मास्टर्स ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।  फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस किया था। फोर्ब्स द्वारा कंपाइल्ड अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ-मेड वुमेन लिस्ट 2022 में नेहा को 57वें स्थान पर रखा है. उन्हें 2018 में फोर्ब्स द्वारा टेक में दुनिया की टॉप 50 महिलाओं में से एक नामित किया जा चुका है। 


 

Related News