19 APRFRIDAY2024 4:44:13 AM
Nari

घर में नहीं आएगी Negativity अगर महिलाएं करेंगी ये 8 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2021 03:26 PM
घर में नहीं आएगी Negativity अगर महिलाएं करेंगी ये 8 काम

स्त्री को घर की लक्ष्मी और अन्नापूर्णा का रूप माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शादी के बाद उसका भाग्य ससुराल से जुड़ जाता है। ऐसे में घर की सुख-शांति व समृद्धि के लिए स्त्री को कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शास्त्रों के अनुसार, अगर महिलाएं कुछ बातों का ध्यान रखें तो घर में हमेशा बरकत बनी रहती है और आज हम आपको उन्हीं कामों के बारे में बताएंगे।

सूर्योदय से पहले उठना

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि घर के हर सदस्य को सूर्योदय से पहले उठना चाहिए। इससे ना सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि घर में भी सुख-समृद्धि आती है।

PunjabKesari

तुलसी की पूजा

महिलाएं सुबह-शाम तुलसू की पूजा जरूर करें और घी का दीपक जलाएं। इससे ना सिर्फ घर में सुख-शांति आएगी बल्कि बरकत भी बनी रहेगी।

सूरज को दें जल

तुलसी की पूजा के साथ महिलाएं तांबे के लौटे से सूरज को जल भी दें। साथ ही मेन गेट पर भी तांबे के लोटे में पानी छिड़के। वास्तु के मुताबिक, इसससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और मां लक्ष्मी का वास होता है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

वास्तु के अनुसार, सिर्फ घर ही नहीं बल्कि मंदिर की भी रोजाना साफ-सफाई करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी और देवी-देवता भी खुश होंगे।

मेन गेट की सफाई

घर में नेगेटिव एनर्जी ना आएं इसके लिए घर की महिलाएं मेन दरवाजे को रोज धोएं। साथ ही हफ्ते में कम से कम 1 बार गंगाजल व कच्चे दूध का छिड़काव करें।

PunjabKesari

शुक्रवार को जरूर करें ये काम

घर की महिलाओं को शुक्रवार के दिन श्री सूक्त या श्री लक्ष्मी सूक्त का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

नमक वाला पोछा

हफ्ते में एक बार नमक वाला पोछा जरूर लगाएं। इससे घर में कलह-कलेश नहीं होता और मानसिक तनाव दूर रहता है क्योंकि नमक नेगेटिव एनर्जी को खींच लेता है।

अमावस्या के दिन जरूर करें ये काम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अमावस्या के दिन घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर के सदस्यों की सेहत भी सही रहती है।

किचन में रखें खाली बाल्टी

महिलाएं सोने से पहले किचन  में एक बाल्टी पानी भरकर रखें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है क्योंकि खाली बाल्टी तनाव और चिंता का कारण बनती है।

PunjabKesari

Related News