02 OCTWEDNESDAY2024 4:03:09 PM
Nari

Navratri 2024: साबुदाना से बनाएं ये खास Dishes, व्रत में लाएं नया स्वाद!

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 02 Oct, 2024 01:31 PM
Navratri 2024: साबुदाना से बनाएं ये खास Dishes, व्रत में लाएं नया स्वाद!

नारी डेस्क: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से होने जा रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में माता के भक्त व्रत रखते हैं.  ऐसे में इन 9 दिनों में लोग देसी घी और बिना प्याज-लहसुन से बने खास, शुद्ध खाना और फलाहार खाते हैं.  कई लोग तो पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही फलाहार करते हैं. ज्यादातर घरों में नवरात्रि के दौरान साबूदाना खाया जाता है। अगर आप भी साबूदाना की खिचड़ी खाकर बोर हो गई हैं, तो फिर स्नैक की ये स्वादिष्ट रेसिपी करें ट्राई करे। सभी करेंगे पसंद।

साबूदाना कटलेट

आलू कटलेट का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा लेकिन अगर व्रत के दौरान कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो साबूदाना कटलेट एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इसे बनाने के लिए साबूदाना 4-5 घंटे तक पानी में भिगोया जाता है। इसके बाद इसका पानी निकालकर उबले आलू मिक्स किये जाते हैं। मसाले को टिक्की का शेप देकर डीप फ्राई किया जाता है।

PunjabKesari

साबूदाना उपमा

व्रत के दौरान अगर आप कुछ हल्का फुल्का और बिना तेल का खाना चाहते हैं, तो साबूदाना से बने उपमा से बेहतर और कुछ भी नहीं होगा। साबूदाने में फाइबर और प्रोटीन दोनो का पोषण है । जो हमारे डिजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकता है।

साबूदाना के पराठे

साबूदाने का इस्तेमाल कर आप पराठे भी बना सकते हैं।पराठे बनाने के लिए साबूदाने को 3 से 4 घंटे पहले गला कर रखें, फिर उसमें आलू मिलाकर चूर लें। आटा जैसा करने के बाद इसे बेल लें और तवे पर घी की मदद से सेक लें।

PunjabKesari

साबूदाना डोसा 

साउथ इंडियन फूड डोसा काफी पसंद किया जाता है। आपने भी इसका स्वाद लिया होगा लेकिन क्या कभी व्रत के दौरान साबूदाना डोसा खाया है। अगर नहीं साबूदाना डोसा तो इस नवरात्रि पर साबूदाना डोसा ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए साबूदाना के साथ समा के चावल का प्रयोग किया जाता है। इसमें अन्य सामग्रियों जैसे मसाले आदि को डालकर पेस्ट तैयार किया जाता है। जिसकी मदद से डोसा बनाया जाता है।

ये भी पढ़े : मीठा खाने के शौकीन हैं तो, इस तरह बनाएं गाजर का हलवा

साबूदाना खीर

कई लोग मीठा खाने के काफी शौकीन होते हैं. नवरात्रि व्रत के दौरान भी उनकी मीठे  को लेकर क्रेविंग कम नहीं होनी चाहिए क्योकि ऐसी सूरत में साबूदाना खीर एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.खीर बनाने के लिए आपको दूध, ड्राई फ्रूट्स और गले हुए साबूदाने का इस्तेमाल करना होगा।  इसे चावल की खीर की तरह ही बनाया जाता है सिर्फ चावल के बजाय साबूदाना उपयोग किया जाता है।

PunjabKesari
साबूदाने से आप इन सारी चीजों को बना सकते हैं और अपने उपवास के दौरान इन स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश का सेवन कर सकते हैं।

Related News