30 APRTUESDAY2024 7:47:18 AM
Nari

मां बनने के चांस बढ़ाते हैं ये टिप्स!

  • Updated: 09 Dec, 2016 02:46 PM
मां बनने के चांस बढ़ाते हैं ये टिप्स!

पेरेंटिंग: किसी फंक्शन पर आपकी फ्रैंड ने अपनी प्रैग्नेंसी के बारे में बताया जिसे जानकर आप खुश तो हुई लेकिन उतनी नहीं जितनी होनी चाहिए। इसकी वजह है शादी के इतने साल गुजरने पर भी प्रैग्नेंट न होना। कई औरते बड़ी आसानी से प्रैग्नेंट हो जाती हैं। वहीं कुछ औरतों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं तो कुछ नैचुरल तरीकों को अपनाएं। इन तरीकों को अपनाकर आप मां बनने का सुख पा सकती है। 

1. हैल्दी बॉडी
अगर आपकी बॉडी फिट होगी तभी आप प्रैग्नेंट हो सकती है। पति-पत्नी दोनों का हैल्दी होना बहुत जरूरी हैं। शराब, धूम्रपान करना और नशे जैसी गलत आदतें प्रैग्नेंसी में बाधा बनती है। अगर आपको भी यह गलत आदतें है तो उन्हें तुरंत छोड़ दें। 

2. प्रोटीन, जिंक और विटामिन सी
शरीर में प्रोटीन, जिंक और विटामिन सी की कमी होना आपकी फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। अपनी डाइट में इन मिनरल्स को शामिल करें। इसके अलावा फल, मीट, अंडे और नट्स भी अपनी भोजन में शामिल करें ताकि आपकी प्रैग्नेंसी में कोई बाधा न आएं। 

3. मोटापा
मोटापे के कारण भी महिलाएं प्रैग्नेंट नहीं हो पाती। एेसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखें। रोजाना एक्ससाइज करें। 

4. सूरज की रोशनी
हाल में हुए एक शोध में पाया गया है कि सूरत की रोशनी से शरीर को विटामिन सी मिलता है जिससे औरतों और पुरुषों में हैल्दी हार्मोन्स बढ़ते हैं। एेसे में कुछ समय धूप में बैठे।  
 

Related News