03 MAYFRIDAY2024 4:29:13 PM
Nari

नादिया: श्रीनगर की पहली महिला फुटबॉल कोच

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 17 Aug, 2021 04:05 PM
नादिया: श्रीनगर की पहली महिला फुटबॉल कोच

कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह होती है। इसे सच कर दिखाया है कश्मीर के श्रीनगर में रहने वाली 19 साल की नादिया ने। नादिया कश्मीर के श्रीनगर में पहली महिला फुटबॉल कोच हैं। हर शाम वह लड़कों को फुटबॉल की कोचिंग कराती हैं।

आसान नहीं था सफर

PunjabKesari

नादिया के लिए फुटबॉल सीखने से लेकर कोच बनने का सफर आसान नहीं रहा। एक इंटर्व्यू में नादिया बताती हैं कि जब उन्होंने कश्मीर में लड़कों के साथ फुटबाल खेलना शुरू किया तो उन्हें समाज की तरफ से काफी बुरी बातें सुननी पड़ीं। कहते- लड़की होकर लड़कों के साथ खेलती है। ऐसी बातें सुनकर कई बार तो मन किया कि वे फूटबॉल खेलना ही छोड़ दें लेकिन फिर लोगों की बातों को अनदेखा करती गई और अपनी प्रैक्टिस में लगी रहीं।

कुछ दिन पहले पास की 12वीं की परीक्षा
PunjabKesari

नादिया ने अभी कुछ दिन पहले ही 12वीं की परीक्षा पास की है। वह दो बार जम्मू-कश्मीर फुटबॉल एसोसिएशन की महिला टीम की तरफ से राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट में पार्टिसिपेट कर चुकी हैं।  उनकी इच्छा है कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलें।

घर वालों का मिला सपोर्ट

PunjabKesari

नादिया बताती हैं कि जब उनके घरवालों ने देखा कि उनकी रुची फुटवॉल खेलने में है तो उन्होंने कभी रोका नहीं, बल्कि उनका सपोर्ट किया।  नादिया का कहना है कि कश्मीर में कई ऐसी लड़किया हैं जो फुटवॉल खेलना चाहती हैं, लेकिन समाज के डर और घर वालों का सपोर्ट न मिलने की वजह से वे सामने नहीं आ पातीं।

घर में कमाने वाली अकेली मां

PunjabKesari

नादिया के घर में उनकी मां के अलावा कमाने वाला कोई नहीं। उनकी मां सरकारी अस्पताल में एक सुरक्षा गार्ड हैं।

Related News