27 APRSATURDAY2024 8:37:10 PM
Nari

चीन में फैला Mysterious Pneumonia क्या भारत के लिए भी खतरनाक? जानिए लक्षण

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Nov, 2023 10:59 AM
चीन में फैला Mysterious Pneumonia क्या भारत के लिए भी खतरनाक? जानिए लक्षण

कोरोना के बाद अब चीन में आई नई बीमारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीमारी की शुरुआत भी चीन में ही हुई है। चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित लियाओनिंग प्रांत के बच्चे इस रहस्यमयी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। इन बच्चों में निमोनिया के लक्षण जैसे फेफड़ों में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, खांसी और तेज बुखार जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं। बीमारी का प्रकोप इतना ज्यादा बढ़ गया है कि सरकार को स्कूल बंद करने के बारे में सोचना पड़ा है। इस बीमारी के लक्षण निमोनिया के जैसे मिलते-जुलते हैं लेकिन कुछ लक्षण निमोनिया से बिल्कुल अलग हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बीमारी को लेकर लोगों को चेतावनी जारी की है।

क्या है Mysterious Pneumonia?

निमोनिया फेफड़ों में बैक्टीरिया, वायरस के कारण होने वाला एक संक्रमण है। इसके कारण फेफड़े के ऊतकों में सूजन हो जाती है और फेफड़ों में तरल पदार्थ पैदा हो सकता है। इस संक्रमण का सामना बच्चों और बूढ़े लोगों को ज्यादा करना पड़ता है और इससे जान जाने का खतरा भी बना रहता है। निमोनिया के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर हो सकते हैं। 2023 में आई विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, एशियाई और अफ्रीकी देशों में इस संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। 

PunjabKesari

चीन में फैली ये बीमारी निमोनिया से क्यों है अलग?

यदि निमोनिया के सामान्य लक्षणों की बात करें तो इसमें बलगम और बिना के साथ होने वाली खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में दिक्कत होना है लेकिन अगर चीन में फैले इस रहस्यमयी निमोनिया की बात करें तो इसके लक्षणों में बिना खांसी के तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन शामिल हैं। एंटीबॉयोटिक्स, एंटीवायरल और एंटीफंगल दवाईयों की मदद से निमोनिया का इलाज किया जा सकता है। इस संक्रमण से ठीक होने के लिए व्यक्ति को कुछ हफ्ते या फिर महीने का समय भी लग सकता है।  

लक्षण
 
इस संक्रमण के लक्षण कुछ इस तरह हैं जैसे 

. छाती में दर्द  
. खांसी आना

PunjabKesari
. थकान और बुखार 

यह गंभीर संक्रमण पीड़ित के फेफड़ों पर अटैक करता है यह इतना खतरनाक है कि निमोनिया के शिकार बच्चों को तुरंत ही अस्पताल में भर्ती करने की जरुरत पड़ रही है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह

चीन में फैल रहे इस खतरनाक बीमारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। इस गाइडलाइंस में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। साथ ही उन्होंने लोगों से यह भी कहा है कि साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और शरीर में यदि कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क का इस्तेमाल करें।

भारत पर कितना होगा असर?

यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि भारत में इस वायरस के फैलने का खतरा काफी कम है। इसके बावजूद भी मंत्रालय बीमारी पर नजर रख रहा है। मंत्रालय की बयान की मानें तो चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इंफ्लुएंजा मामले के साथ-साथ सांस संबंधी बीमारी के समूहों से भारत को कम जोखिम है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन में फैले इस खतरनाक वायरस से पैदा होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए भारत एकदम तैयार हैं।

PunjabKesari
 

Related News