05 JULFRIDAY2024 10:52:51 PM
Nari

आपकी किडनी-लीवर और हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है ये कीडे जैसे दिखने वाला फल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Jul, 2024 07:41 PM
आपकी किडनी-लीवर और हड्डियों के लिए  बेहद फायदेमंद है ये कीडे जैसे दिखने वाला फल

नारी डेस्क- गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में कीड़े की तरह दिखने वाला यह खास फल नजर आने लगता है। जी हां हम बात कर रहे हैं शहतूत की जो बाजार में केवल एक माह ही मिलता है साथ ही यह गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शहतूत का स्वाद काफी हद तक अंगूर जैसा होता है और इसकी बनावट ब्लैकबेरी के समान होती है। शहतूत में पोषक तत्वों और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। शहतूत में मौजूद कार्बोहाइड्रेट चीनी को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है, जिससे कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है। शहतूत के सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा भी बढ़ती है। आइए जानते है, इससे मिलने वाले फायदो के बारें में...

डाइजेशन को करें इम्प्रूव

शहतूत डाइजेशन को इंप्रूव करने में काफी मदद करता है। शहतूत में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे शरीर के पाचन तन्त्र को मजबूत बनाता है। इसके सेवन सें कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या से भी राहत मिलती है।

कैंसर के खतरे को करें कम

PunjabKesari

शहतूत एंथोसायनिन से भरपूर होता है जो कैंसर कोशिकाओं को दूर रखता है। इसमें रेसवेराट्रॉल भी होता है, जो कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और इस प्रकार कोलन कैंसर, त्वचा कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

शुगर लेवल को करे कंट्रोल

PunjabKesari

अगर शरीर में शुगर के लेवल के स्तर को नियंत्रित रखना चाहते हैं, तो सफेद शहतूत सबसे अच्छा समाधान है। रिसर्च से पता चला है कि सफेद शहतूत में मौजूद कुछ रसायन टाइप-2 मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं।

हड्डियों को करता है मजबूत

शहतूत में विटामिन के, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों पाए जाते है। जो हड्डियों के टिश्यू और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। शहतूत के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारी से भी बचाव रखा जा सकता हैं।

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

शहतूत में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाला तत्व है। इसलिए इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

लीवर का रखें हेल्दी

PunjabKesari

शहतूत में आयरन होता है जो लीवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद मददगार होता है। इसका सेवन रक्त को शुद्ध करने के लिए भी किया जाता है, जिससे लीवर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

दिमाग को रखे स्वस्थ

शहतूत का सेवन शरीर को वह कैल्शियम प्रदान करता है जिसकी आवश्यकता दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए होती है। इसलिए इसका सेवन अल्जाइमर को भी दूर रखने में मदद करता हैं।

Related News