15 JULMONDAY2024 7:51:07 PM
Nari

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Jun, 2024 05:26 PM
ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मां अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

बच्चे के जन्म के तुरन्त बाद ही मां का पहला काम होता है, बच्चे को दूध पिलाना। मां का दूध बच्चे के लिए फायदेमंद होता है और इसके लिए औरतों को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। ऐसे ही कुछ आहार हैं, जो औरतों को गर्भावस्था से लेकर बच्चे को दूध पिलाने तक नियमित रूप से खाने चाहिए।

PunjabKesari

पालक

पालक हर किसी की सेहत के लिए अच्छी होती है पर औरतों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। पालक में विटामिन 'ए', 'के' और 'फोलेट' होता है। 'फोलेट' प्रेगनेंट औरतों और दूध पिलाने वाली मांओं दोनों के लिए जरूरी है। पालक शरीर में लैक्टेशन की मात्रा को बढ़ाती है, जिससे दूध बनता है।

पपीता

इसमें 'फाइटोकैमिकल' होता है, जो ब्रैस्ट टिश्यूज को हैल्दी बनाने के काम आता है।

PunjabKesari

ब्राऊन राइस

ब्राऊन राइस में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा भरपूर होती है। यह दूध पिलाने वाली माताओं की ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

खुबानी

खुबानी फाइबर, विटामिन और कैल्शियम से युक्त होती है। कैल्शियम माताओं में दूध उत्पादन के लिए उपयोगी पाया जाता है। खुबानी में स्वाभाविक रूप से 'ट्राइपटोफेन' होता है जो 'प्रोलैक्टिन' के स्तर को बढ़ा देता है।

गाजर

गाजर में 'फिटोस्ट्रोजन' होता है, जो दूध पिलाने वाली औरतों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन 'ए' और 'बीटा कैरोटीन' होते हैं जो शरीर में ताकत देते हैं। गाजर 'प्रोलैक्टिन' हार्मोन बनाने में भी महत्वपूर्ण साबित होती है जो स्तनपान के लिए प्रमुख है।

PunjabKesari

पानी

दिन भर में अधिक से अधिक पानी पीना दूध की आपूर्ति में सुधार के लिए सबसे अच्छा तरीका है। स्तनपान करवाते समय शरीर में तरल पदार्थ का स्तर कम हो जाता है जो पानी पीने से संतुलित रहता है। स्तनपान करवाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं।

 

Related News