18 APRTHURSDAY2024 5:03:24 AM
Nari

हैल्दी हार्ट के लिए कभी न भूलें सुबह का नाश्ता

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2020 06:23 PM
हैल्दी हार्ट के लिए कभी न भूलें सुबह का नाश्ता

आज के समय में भागदौड़ वाली जिंदगी मे लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। शायद वे भूल जाते हैं कि काम करने के लिए सिर्फ शरीर ही उनका साथ देता है। ऐसे में इस शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सुबह जल्दी निकलने के चक्कर में सुबह का नाश्ता भी नहीं करते, वहीं देर रात लौटने पर देरी से खाना खाते है। इन सभी आदतों का कहीं न कहीं आपके शरीर से लेना-देना है। इसके चलते शरीर में कई बीमारियों का प्रवेश होने लगता है। आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में विस्तार से...

हार्ट से जुड़ी समस्याएं...

एक अध्ययन के अनुसार सुबह नाश्ता न करने और रात को देर से खाने वालों को दिल की बीमारी अपनी चपेट में ले सकती है। इससे असमय मौत होने का खतरा भी बना रहता है। इसके साथ ही खाने को लेकर इस तरह की अनियमित रूटीन वालों को संभलकर रहना चाहिए। अगर उन्हें एक बार दिल का दौरा पड़ चुका है तो यह उनकी यह आदत दोबारा दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा देती है। एक रिसर्च के अनुसार खाने की आदतों का सेहत पर असर पड़ता है, वहीं दिल के दौरे के बाद ऐसी आदतें स्थिति को और भी खराब कर देती हैं। 

Image result for healthy breakfast,nari

एक शोध के मुताबिक जो लोग देर से खाना खाते हैं उनमें दिल के दौरे का खतरा अधिक हो जाता है। दौरे के दौरान दिल की धमनियों में पैदा होने वाली रूकावट से रक्त में थक्के का निर्माण होता है जो धमनियों में रक्त प्रवाह को रोक देता है. रक्त का प्रवाह कम हो जाने से सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ता है। वहीं सुबह का नाश्ता न करने पर आपको थकान और सुस्ती फील होगी। भले ही आपने दिन का खाना खा लिया है लेकिन इस समस्या से आपको गुजरना पड़ सकता है।

क्यों जरुरी है नाश्ता...? 

ऐसे में सेहत को बरकरार रखने के लिए सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी है। यह न केवल आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है बल्कि एनर्जी को बूस्ट करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है। इसलिए इसे कभी स्किप न करने के साथ हैल्दी और सभी पोषक तत्वों से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए। तो चलिए इसके साथ ही हम आपको रोज सुबह नाश्ता करने के कुछ फायदों के बारे में बताते है। 

दिल रहता है स्वस्थ 

नियमित रूप से नाश्ता करने से दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

Image result for healthy heart,nari

डायबिटीज का खतरा होता है कम

रोजाना सुबह का नाश्ता करने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम रहता है। 

वजन रहता है कंट्रोल

सुबह भर पेट नाश्ता करने से ओवर इटिंग की परेशानी से बचा जा सकता है। ऐसे में वजन बढ़ने का खतरा कम रहता है। 

याददाश्त होती है तेज

7-8 घंटों की नींद में खाली पेट रहने के बाद सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है। इससे स्परण शक्ति में सुधार आता है। हर काम को करने की एकाग्रता बढ़ती है। 
 

Related News