01 MARMONDAY2021 7:13:18 AM
Nari

मानसून में बढ़ जाता है Eye Infection का खतरा, जाने कैसे रखें ख्याल

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 11 Jul, 2020 01:31 PM
मानसून में बढ़ जाता है Eye Infection का खतरा, जाने कैसे रखें ख्याल

मानसून अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है। इससे जहां सर्दी जुकाम होता है वहीं दूसरी तरफ इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।  मानसून में आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। वहीं अब मानसून दस्तक दे चुका है ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि आप इस मानसून कैसे अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं। 

क्या है  इंफेक्शन के लक्षण

PunjabKesari
1. तेज रोशनी से आंखों में दर्द महसूस होना
2. लगातार पानी बहना
3. आंखों में जलन महसूस होना
4. बार बार ऐसा लगना कि आंखों में कुछ चला गया है
5. पलकों को छूने से दर्द महसूस होना
6. आंखों में सूखापन महसूस होना
7. पलकों के बालों पर पापड़ी जमना 

ऐसे रखें आंखों का ख्याल 

PunjabKesari

आंखों को अच्छे से धोएं 

बारिश में भीग जाने के कारण हमारी आंखों में भी बारिश का पानी चला जाता है जिससे हमारी आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में आपको मानसून के सीजन में अपनी आंखों को सुबह शाम ठंडे पानी से धोना चाहिए इससे एक फायदा ये होगा कि आपकी आंखों में जमा सारी गंदगी बाहर निकल जाएगी और आपकी आंखें साफ रहेंगी। 

अपनी आंखों को चश्में से कवर करें 

PunjabKesari

कोरोना काल में आप खुद को जितना ढक कर जाएंगें उतना ही बेहतर होगा। आप मास्क तो पहनते ही हैं ऐसे में मानसून सीजन में आंखों में होने वाली इंफेक्शन से बचाने के लिए आप चश्मे का सहारा लें और अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो चश्मा पहन कर ही जाएं इससे आपकी आंखें धूल मिट्टी से बची रहेंगी। 

आंखों पर न लगाएं बार-बार हाथ 

PunjabKesari

अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए एक चीज हमेशा ध्यान में रखें कि अपने हाथों को बार बार अपनी आंखों पर न लगाएं इससे  इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि हमें नहीं पता कि हम पूरे दिन में किन किन चीजों को हाथ लगाते हैं। 

इन चीजों को किसी के साथ शेयर न करें

PunjabKesari

अगर आपको चश्मा लगा है तो आप उस चश्मे को किसी के साथ शेयर न करें इससे इंफेक्शन का खतरा कम रहेगा क्योंकि अगर सामने वाले को आई फ्लू हुआ तो आप भी इस इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा किसी का यूज किया हुआ काजल न बरतें और न ही किसी का तौलिया इस्तेमाल करें। 

Related News