08 SEPSUNDAY2024 5:08:40 AM
Nari

"सोमवार के रहस्य: शिव के उपासना से प्राप्त करें शांति और समृद्धि"

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 14 Jul, 2024 03:21 PM

नारी डेस्क: हिंदू पंचाग की मानें तो सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का माना जाता है। भगवान शिव स्वभाव से भोले भाले हैं ऐसे में इन्हें प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है। मान्यताओं के अनुसार, यदि सोमवार के दिन शिवजी की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाए तो शिवजी प्रसन्न होकर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इसके अलावा जो जातक मनचाही नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें भी इस दिन कुछ अचूक उपाय करने चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं इन्हीं कुछ उपाय और पूजा विधि के बारे में -

शिव उपाय:

सोमवार को शिवलिंग पर जल अर्पण: सोमवार को सुबह उठकर पहले शिवलिंग पर पानी अर्पण करें। इसके साथ ही "ॐ नमः शिवाय" या "महामृत्युंजय मंत्र" का जाप करें। यह आपको शिव के आशीर्वाद से युक्त करेगा और आपकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

प्रातःकाल का व्रत: सोमवार को शिव का व्रत रखने से उनकी कृपा प्राप्ति होती है। इस दिन निराहार रहें और साफ सुथरा रहकर पूजा-अर्चना करें। यदि व्रत नहीं रख सकते हैं, तो फलाहार कर सकते हैं और समय-समय पर "ॐ नमः शिवाय" का जाप करें।

शिव मंदिर यात्रा: सोमवार को शिव मंदिर यात्रा करें और शिवलिंग पर जल अर्पण करें। मंदिर में पहले से तैयार रहें और आरती करें।

शिव चालीसा और स्तोत्र पाठ: सोमवार को शिव चालीसा और उनके स्तोत्रों का पाठ करने से शिव भक्ति में वृद्धि होती है और उनकी कृपा प्राप्ति होती है।

पूजा विधि:

सामग्री:

शिवलिंग
गंगाजल या स्नान का पानी
बेलपत्र, धातूरा, धूप, दीप, अक्षत, फल
शिव चालीसा या शिव मंत्र पुस्तक
पूजा के लिए कपड़े (धोती, चोली)
पूजा की थाली

PunjabKesari

पूजा की विधि:

सबसे पहले निर्मल और सुखद दिल से शिव की प्रार्थना करें।
शिवलिंग को साफ करें और गंगाजल या स्नान का पानी से शिवलिंग को स्नान कराएं।
शिवलिंग पर बेलपत्र, धातूरा, धूप, दीप, अक्षत और फल चढ़ाएं।
शिव चालीसा या मंत्र पठन करें।
अंत में आरती करें और प्रसाद बांटें।
इस प्रकार, सोमवार को शिव के उपासना एवं पूजन से आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन में खुशियाँ और शांति ला सकते हैं।

Related News