12 APRMONDAY2021 5:09:16 PM
Nari

धन हानि से है परेशान तो अपनाएं दूध से जुड़ा यह टोटका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Mar, 2021 10:53 AM
धन हानि से है परेशान तो अपनाएं दूध से जुड़ा यह टोटका

दूध पौष्टिक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में यह सेहत के लिए वरदान माना जाता है। मगर ज्योतिष व वास्तु के अनुसार, दूध को देवी-देवाओं की पूजा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे भगवान का अभिषेक करने से उनकी असीम कृपा मिलती है। इसके साथ ही इससे जुड़े कुछ उपाय करने से नजरदोष, धन से जुड़ी परेशानी आदि समस्या दूर हो सकती है। तो चलिए जानते हैं दूध से जुड़े कुछ उपाय... 

ग्रहों की शांति

दूध को चंद्रमा का कारण माना जाता है। ऐसे में हर सोमवार शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से कुंडली के सभी बुरे प्रभाव दूर होते हैं। ऐसे में जीवन की परेशानियां दूर होकर खुशियों का आगमन होता है। 

PunjabKesari

धन हानि से रहेगा बचाव

एक लोटे में जल व थोड़ा सा कच्चा दूध भरकर उसे सिरहाने पर रख कर सोएं। सुबह नहाकर व साफ कपड़े पहने कर उस दूध को कीकर के वृक्ष को अर्पित करें। इससे निरंतर धन हानि से बचाव होने के साथ घर में पैसा टिकने लगेगा। साथ ही आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 

पॉजीटिव एनर्जी के लिए

घर में नकारात्मकता फैलने से लड़ाई-झगड़े व तनाव भरी स्थिति रहती है। साथ ही किसी भी कार्य में जल्दी सफलता नहीं मिलती है। इसके लिए एक बर्तन में 1/2 लीटर दूध और 19 बूंदे शहद मिलाएं। फिर उसे घर की छत से नीचे आते हुए उस दूध के छींते पूरे घर पर मारें। उसके बाद घर से बाहर आकर दूध के बर्तन को चौराहे पर रख बिना पलटे वापिस आ जाएं। इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक सूर्यास्त के समय करें। इससे घर की शुद्धि होकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। 

रिश्ते में आएगी मिठास

पति-पत्नी में लड़ाई-झगड़े व तनाव रहने से घर का माहौल खराब हो जाता है। इस समस्या से परेशान लोग हर वीरवार को कच्चे दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर पीपल को अर्पित करें। उसके बाद पेड़ पर कुमकुम, गुड़ व चावल चढ़ाएं। इस उपाय को सूर्योदय के समय करें। पीपल में श्री विष्णु का वास होता है। ऐसे में इसे करने से उनकी कृपा होने के साथ रिश्तों में मिठास आएगी। 

PunjabKesari

अगर बच्चा दूध ना पीएं

छोटे बच्चे के मानसिक व शारीरिक विकास के लिए दूध बेहद ही जरूरी होता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा इसे ना पीएं तो थोड़े से कच्चे दूध को बच्चे के सिर से 7 बार घुमाकर कुत्ते को पिला दें। इससे उसपर लगी नजर दूर हो जाएगी। साथ ही बच्चा दूध पीने लगेगा। 

बच्चों में एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के लिए

अगर आपका बच्चा भी पढ़ने में आना-कानी करता है तो उन्हें दूध से स्नान करवाएं। इसके लिए उसके नहाने के पानी में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इससे उनकी एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी। ऐसे में उनका मन शांत होकर स्मरण शक्ति तेज होगी। साथ ही पढ़ाई अच्छे से मन लगेगा। 

नजर उतारने के लिए 

1. नजर लग जाने से जीवन में बहुत सी परेशानियां होने लगती है। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध, 5 छोटे चम्मच देसी घी, 1 बड़ा चम्मच आक के जड़ की राख मिलाएं। फिर इसे नजर लगे व्यक्ति के सिर से लेकर तलवों कर मलें। बाद में गुनगुने पानी से नहा लें। इसे नजर उतरने में मदद मिलेगी। इस बात का खास ध्यान रखें कि मसाज सिर से शुरु करनी है। 

2. मिट्टी के बर्तन में दूध डालें। फिर उसे नजर लगे व्यक्ति के सिर से तीन बार उतार कर कुत्ते को पिला दें। अगर वह दूध कुत्ता पी जाएं तो समझ जाएं कि आपका नजर दोष दूर हो गया है। 

Related News