25 APRTHURSDAY2024 8:49:18 PM
Nari

मेथीदाना से टाइट करें चेहरे की लटकी स्किन, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे साफ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Apr, 2021 09:09 AM
मेथीदाना से टाइट करें चेहरे की लटकी स्किन, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे साफ

त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां, डलनेस और झाइयां असली खूबसूरती छीन लेते हैं। प्रदूषण, गलत स्किन केयर रूटीन के कारण आजकल यह समस्याएं उम्र से पहले देखने को मिल रही हैं, जिसके लिए लड़कियां कई ब्यूटी ट्रीटमेंट या कॉस्मेटिक का सहारा तो लेती हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। पैसों की बर्बादी होती है वो अलग। में आप घरेलू नुस्खा ट्राई कर सकती हैं, जो बिना किसी साइड इफैक्ट त्वचा में कसावट लाएंगे। साथ ही इससे झुर्रियों, झाइयां, पिग्मटेंशन जैसी समस्याएं भी दूर होंगी।

क्यों आता है त्वचा में ढीलापन?

त्वचा में कोलेजन का स्तर कम होने की वजह से त्वचा में ढीलापन आना शुरू हो जाता है, जिसके कारण सबसे पहले तो झुर्रियां दिखती हैं और फिर धीरे-धीरे दूसरी समस्याएं होने लगती है। ज्यादातर गाल, नाक, होंठ के आसपास, गर्दन और हाथों पर यह परेशानी देखने को मिलती है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं त्वचा में  कसावट लगाने के लिए होममेड पैक बनाने का तरीका

इसके लिए आपको चाहिएः

मेथी दाना - 2 ग्राम
गुलाबजल - जरूरअनुसार
एलोवेरा जेल - 1/4 चम्मच
वर्जिन कोकोनट ऑयल - 1 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीकाः

1. सबसे पहले मेथी दाने को पानी में साफ करें। फिर इसे गुलाबजल में डालकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें।
2. इसके बाद इसे ब्लैंडर में डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। अगर स्किन ड्राई है तो इसमें वर्जिन कोकोनट ऑयल , 1/4 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। अगर पेस्ट ज्यादा बन जाए तो आप इसे 1-2 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

स्टेप 1: सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह धोकर 3-4 मिनट तक स्क्रब कर लें। इससे चेहरे पर जमा गदंगी व डेड स्किन निकल जाएगी।
स्टेप 2: इसके बाद चेहरे पर पैक की मोटी लेयर लगाकर10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए पैक को ठंडे पानी से साफ कर लें। आप पानी में आईस क्यूब डालकर भी ठंडा कर सकते हैं।
स्टेप 3: इसके बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल या माइश्चराइजर अप्लाई कर लें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और वो ड्राई नहीं होगी।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है मेथी पैक?

1. मेथी दाना में मौजूद तत्व त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे एंटी-एजिंग समस्याएं दूर रहती है और स्किन में कसावट भी आती है।
2. वर्जिन कोकोनेट ऑयल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण इंफेक्शन से बचाने के साथ त्वचा को हाइड्रेट भी करती हैं।
3. एलोवेरा में मौजूद विटामिन ए, सी और ई तत्व स्किन में सेल्स की ग्रोथ बढ़ाते हैं, जिससे ना सिर्फ त्वचा ग्लो करती है बल्कि आप मुंहासों, झुर्रियों, झाइयों व पिग्मेटेंशन जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News