19 APRFRIDAY2024 6:07:34 PM
Nari

बड़े काम के हैं मीरा राजपूत के ये देसी टिप्स, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 08 Sep, 2021 11:40 AM
बड़े काम के हैं मीरा राजपूत के ये देसी टिप्स, नहीं पड़ेगी महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत को किसी फेम की पहचान नहीं है। भले ही वह फिल्मों से दूर हो। मगर फिर भी वे स्किन से जुड़े टिप्स आएदिन अपने फैंस के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती है। वे स्किन व बालों की केयर में कैमिकल की जगह पर देसी नुस्खों को अपनाना पसंद करती है। ऐसे में अगर आप भी उनकी जैसी साफ, निखरी व मुलायम त्वचा और हेल्दी-शाइनी बाल चाहती है तो आज हम आपको उनके कुछ ब्यूटी टिप्स बताते हैं...

नैचूरल टोनर की तरह कच्चा दूध करें इस्तेमाल

मीरा राजपूत कच्चे दूध को नैचूरल की तरह इस्तेमाल करती है। कच्चे दूध में पोषक तत्वों, एंटी-बैक्टीरिल, एंटी-एजिंग व औषधीय गुण होते हैं। इससे लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। इससे त्वचा का रूखापन, खुरदरापन, दाग, धब्बे, सनटैन, झाइयां आदि दूर होने में मदद मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध लें। फिर कॉटन को दूध में डूबोकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसके सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं। इस प्रक्रिया को दूध खत्म होने तक दोहराई। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे ड्राई स्किन व अन्य समस्याएं दूर होकर चेहरे पर नैचूरल ग्लो आएगा।

PunjabKesari

स्किन ब्रेकआउट्स से होगा बचाव

मीरा राजपूत स्किन पर पिंपल, ऐक्ने, वाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स से बचने के लिए शहद और हल्दी का पैक लगाती है। दोनों चीजों एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में ये स्किन की कोमलता से सफाई करके उन्हें साफ, मुलायम व जवां बनाने में मदद करता है। साथ ही स्किन पर ब्लीच सा निखार आता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1/2 चम्मच शहद और दो चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर 25 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 3 बार इस फेसपैक को लगाएं। इससे चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स आदि समस्याएं दूर होकर स्किन ग्लो करेगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी फेसपैक

मीरा चेहरे की रेडनेस, पिंपल्स आदि को दूर करने के लिए तुलसी का फेसपैक लगाती है। तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण स्किन इंफेक्शन से बचाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 तुलसी की पत्तियां और 2 बूंदें गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

बालों की शाइन और ग्रोथ बढ़ाने के लिए  

मीरा स्किन व बालों के लिए नेचूरल चीजों का इस्तेमाल करती है। वे अपने बालों की ग्रोथ व शाइन बढ़ाने के लिए गुड़हल के फूल, पत्ती और कई दूसरी औषधियों को मिक्स करके यूज करती है। चलिए जानते हैं गुड़हल के फूल और पत्तियों से हेयर ऑयल बनाने का तरीका व लगाने की विधि...

सामग्री

गुड़हल की पत्तियां- 7 से 8
गुड़हल के फूल- 2
नारियल तेल- 1 कप
करी पत्ता- 12 से 15
आंवला पाउडर- 1 चम्मच
मेथीदाना- 1 चम्मच
थोड़ी -सी ब्राह्मी
नीम पाउडर- आधा चम्मच

हेयर ऑयल बनाने व लगाने की विधि

. पैन में नारियल तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। फिर ब्राह्मी छोड़कर बाकी की चीजें एक-एक करके मिलाएं। इसे 3-4 मिनट तक पकने दें। बाद में इसे ठंडा करके ब्राह्मी मिलाएं। अब तेल से स्कैल्प की मसाज करते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में शैंपू कर लें।

PunjabKesari

बेबी हेयर की देखभाल करने और बालों की शाइन बढ़ाने के लिए

मीरा बालों की शाइन बढ़ाने के लिए फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी के बीजों का इस्तेमाल करती है। इसके लिए पैन मे 1 बोतल पानी और 1/2 कप फ्लैक्स सीड्स डालकर धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट तक उबालें। बाद में इसे छानकर फ्रिज में रखकर ठंडा करें। पानी ठंडा होने के बाद जेल में बदल जाएगा। ऐसे में आप इसे हेयर स्टाइलिंग के समय इसे इस्तेमाल कर सकती है। इससे आपको माथे पर उगले बेबी हेयर सेट होने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों में शाइनिंग आएगी। आप चाहे तो इसे शैंपू के साथ भी यूज कर सकती है। इससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलेगी। ऐसे में बालों की ग्रोथ तेजी से होगी।

 

Related News