20 APRSATURDAY2024 12:46:06 PM
Nari

PCOS से लड़ चुकी है मसाबा गुप्ता, फैशन डिजाइनर ने बताए इस रोग को कंट्रोल करने के टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Feb, 2023 04:00 PM
PCOS से लड़ चुकी है मसाबा गुप्ता,  फैशन डिजाइनर ने बताए इस रोग को कंट्रोल करने के टिप्स

महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे ब्रेस्ट कैंसर, अनियमित पीरियड्स, यूरिनरी इंफेक्शन, पीसीओडी और पीसीओएस। पीसीओएस एक ऐसा रोग है जिससे न सिर्फ सामान्य महिलाएं बल्कि कई नामी हस्तियां भी इस बीमारी की चपेट में आ चुकी हैं। फेमस एक्ट्रेस और फैशन डिजाइनर मसाबा गुप्ता पीसीओएस की शिकार रह चुकी हैं। पीसीओएस क्या है, कैसे होता है और मसाबा गुप्ता ने कैसे इस रोग से छुटकारा पाया। आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं ..

क्या होता है पीसीओएस? 

पीसीओएस यानी की पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक ऐसी बीमारी है जिसमें महिलाओं की ओवरी में सिस्ट बनने लगता है। यह सिस्ट सेक्स हार्मोन में असंतुलन पैदा कर देता है। इसके कारण महिलाओं की कंसीव करने में और पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। 

PunjabKesari

बीमारी का कारण 

पीसीओएस का मुख्य कारण है शरीर में एण्ड्रोजन के उत्पादन का असामान्य हो जाना। इस बीमारी के कारण ओवरी में आवश्यक हार्मोन का उत्पादन और ओव्यूलेशन की प्रक्रिया प्रभावित होती है। इसके अलावा सूजन, जीन, इंसुलिन रेजिस्टेंस जैसे कारण भी इस बीमारी का कारण  बन सकते हैं। 

लक्षण

. अनियमित पीरियड्स 
. मुंहासे 

PunjabKesari

. गंजापन 
. बालों का विकास 
. हैवी ब्लीडिंग 
. वजन बढ़ना 
. सिरदर्द 
. त्वचा का काला पड़ना 

मसाबा ने कैसे किया रोग को कंट्रोल? 

हेल्दी डाइट और फिट रहना जरुरी 

एक्ट्रेस ने बताया कि आप क्या खा रहे हैं और किस तरह की फिजिकल एक्टिविटीज कर रहे हैं। इससे आप बीमारी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इन दोनों चीजों पर ध्यान देकर आप रोग को नियंत्रित कर सकते हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by HealthShots (@hthealthshots)

हर किसी में दिखते हैं अलग-अलग लक्षण 

पीसीओएस एक हार्मोनल की समस्या है। एक्ट्रेस का मानना है कि हर किसी महिला के लिए इस रोग का संघर्ष अलग-अलग हो सकता है क्योंकि हर किसी में इस समस्या के रोग अलग-अलग होते हैं। इसके लिए एक्ट्रेस ने कहा कि - 'आप अपने 2-3 दोस्तों से बात कर सकते हैं और जान सकते हैं कि यह रोग क्या है। आपको खुद ही बीमारी से निकलने का रास्ता ढूंढना पड़ेगा।' 

मन को रखें शांत 

तनाव, चिंता, क्रोध और नेगेटिविटी से अपने आप को दूर रखें। मसाबा ने कहा कि अपने आप को सही लोगों के साथ घेरना उतना ही जरुरी है जितना कि आप अपने सिस्टम में जो भोजन डालना, स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ दिमाग भी जरुरी है। 

घी का करें सेवन 

आगे मसाबा ने कहा कि - 'हो सकता है आपका शरीर चाहता है कि आप सिर्फ 30 मिनट के लिए ही एक्सरसाइज करें या हो सकता है कि आपका शरीर चाहता है कि आप 50 अंतरराष्ट्रीय इंग्रीडिएट खाने की बजाय घी खाएं, जो आपके शरीर के लिए अच्छे से काम करेगा।' 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Masaba (@masabagupta)

आयुर्वेद पर रखें विश्वास 

आगे उन्होंने कहा कि - 'हम भारतीय हैं, हमने एक निश्चित तरीके से आयुर्वेद को डिजाइन किया है और यह हमेशा काम करता है।' 

बढ़ सकता है इन रोगों का खतरा 

यदि सही समय पर पीसीओएस जैसी खतरनाक बीमारी का इलाज न किया जाए तो इसके कारण कई और भी बीमारियां हो सकती हैं। ब्रेस्ट कैंसर, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसके अलावा इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम भी आपको पीसीओएस के कारण हो सकती है। 

इस तरह करें अपना बचाव 

. पीसीओएस से बचने के लिए पूरी नींद लें। 7-8 घंटे की नींद लेने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा। 

. जंक और फैटी फूड्स से परहेज करें। हैल्दी चीजों का अपनी डाइट में शामिल करें। 

. वजन पर नियंत्रण रखें 

. शरीर को एक्टिव रखने के लिए थोड़ी एक्सरसाइज करें

PunjabKesari

. योग और मेडिटेशन आप रोग से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। 

Related News