20 APRSATURDAY2024 3:03:32 AM
Nari

Tokyo Paralympics: भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने गोल्ड जीत रचा इतिहास

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 04 Sep, 2021 12:10 PM
Tokyo Paralympics: भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने गोल्ड जीत रचा इतिहास

जापान में शुरू हुए टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा बरकरार है। अवनि लखेरा के शूटिंग में पहला गोल्ड मेडल जीतने के बाद भारत के मनीष नरवाल ने भी मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल एसएच1 निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है।

PunjabKesari

नरवाल ने पैरालंपिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 स्कोर किया
 वहीं 39 वर्षीय सिंहराज सिंह अडाना ने रजत पदक हासिल किया।19 साल के नरवाल ने पैरालंपिक का रिकॉर्ड बनाते हुए 218.2 स्कोर किया तो वहीं अडाना ने 216.7 अंक बनाकर रजत पदक अपने नाम किया। दोनों निशानेबाज हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले हैं। 

PunjabKesari

 भारत के पदकों की संख्या अब 15 हुई
बता दें कि इसी के साथ भारत के पदकों की संख्या अब 15 हो गई है। भारत ने अब तक तीन गोल्ड, सात सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं।  टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी में भारत का 5 पदक जीत चुका है।  बता दें कि यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।

PunjabKesari

इससे पहले 19 वर्षीय अवनि लेखरा ने एक गोल्ड और एक कांस्य पदक अपने नाम किया है। वहीं सिंहराज अडाना ने पैरालंपिक खेलों में 31 अगस्त को पी1 पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में कांस्य पदक जीता था।  अवनि की तरह ही सिंहराज भी टोक्यो पैरालंपिक में दो मेडल अपने नाम किया है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं
वहीं इस कामयाबी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनीष और सिंहराज को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि टोक्यो पैरालिंपिक से गौरवपूर्ण प्रदर्शन जारी है। युवा और बेहद प्रतिभावान मनीष नरवाल की शानदार उपलब्धि. उनका स्वर्ण पदक जीतना भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है।उन्हें बधाई, आने वाले समय के लिए शुभकामनाएं।

Related News