20 JANWEDNESDAY2021 5:37:26 PM
Nari

कहीं Banana Shake बिगाड़ न दें आपकी सेहत!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2020 10:13 AM
कहीं Banana Shake बिगाड़ न दें आपकी सेहत!

केले और दूध में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते है। ऐसे में ये सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। एथलीट, बॉडी बिल्डर और कसरत करने वाले लोग इसका सेवन करना पसंद करते है। यह उन्हें एनर्जी देने का काम करता है। मगर हाल में हुए एक शोध के अनुसार इन्हें एक साथ मिलाकर तैयार बनाना शेक पीने से आपकी सेहत को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते है बनाना शेक पीन से होने वाले सेहत को नुकसान के बारे में...

क्यों नहीं पीना चाहिए बनाना शेक?

जैसे कि सभी जानते है कि बहुत से फलों में  साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इसके कारण उन फलों का दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इन फलों को दूध में मिक्स करने से दूध फटने के चांचिस ज्यादा होते है। ऐसे में केले में भी कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जिसके कारण इसका बनाना शेक बनाकर पीने से पचाना आसान नहीं होता है। इसके कारण पाचन क्रिया कमजोर होती है जो पेट से जुड़ी समस्या होने का कारण बनती है।

Image result for banana shake,nari

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए

ज्न लोगों को बनाना शेक ज्यादा पीने की आदत होती है। उन्हें कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके साथ ही दिल से संबंधित बीमारियों के होने के चांचिस भी बढ़ते हैं। हार्ट बीट तेज होना, स्ट्रोक, हार्ट अटैक आने की संभावना हो सकती है। 

शरीर में हो सकता है दर्द

बनाना शेक में कुछ ऐसे तत्व पाएं जाते है जिसके कारण इसका ज्यादा सेवन करने से बॉडी में दर्द होने की शिकायत हो सकती है। 

Image result for body pain,nari

केला खाने के तुरंत बाद दूध ना पिएं

कुछ लोगों को केला खाने के बाद दूध पीने की आदत होती है। मगर ऐसा करना सेहत बिगाड़ने का काम करता है। असल में दूध के सेवन के बाद यह शरीर के अंदर जाकर दही या नींबू की तरह ही काम करता है। ऐसे में पाचन क्रिया में गड़बड़ी हो सकती है। इसके साथ ही पेट दर्द, एसिडिटी, भारीपन की समस्या हो सकती है।इसके अलावा बनाना शेक पीने में काफी भारी होता है जिसके कारण यह जल्दी पचता नहीं है। 

Image result for stomach pain,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News