17 MAYTUESDAY2022 2:33:58 AM
Nari

24 साल बाद Raj Kapoor की एक पार्टी में शर्मिंदा होकर चली गई थी Nargis!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 May, 2022 02:38 PM
24 साल बाद Raj Kapoor की एक पार्टी में शर्मिंदा होकर चली गई थी Nargis!

बॉलीवुड के फेमस अभिनेता, फिल्म निर्माता और निर्देशक रहे राज कपूर और खूबसूरत अदाकारा नरगिस के बीच प्यार के किस्से अपने समय में काफी मशहूर रहे हैं। दोनों का अफेयर काफी लंबा समय चला। इंडस्ट्री के साथ-साथ परिवार वाले भी जानते थे कि दोनों एक दूसरे के कितने करीब हैं। हालांकि नरगिस की मां जद्दनबाई  फिल्म ‘बरसात’ की शूटिंग के पहले दौर में ही भांप गई थी कि नरगिस और राज कपूर की प्रेम कहानी शुरू हो गई है इसलिए उन्होंने कश्मीर में 30 दिन की आउटडोर शूटिंग की इजाजत नहीं दी और दोनों को खंडाला में ही शूटिंग करनी पड़ी लेकिन ‘बरसात’ फिल्म के दौरान ही जद्दनबाई की मृत्यु कैंसर के कारण हो गई।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

 नरगिस अपने प्यार में और डूबती गई लेकिन लंबा समय नरगिस को बेइंतहा प्यार करने के बावजूद राज कपूर उनसे शादी नहीं कर पाए क्योंकि राज कपूर पहले से ही शादीशुदा थे और 5 बच्चों के पिता भी। वह अपना परिवार भी तोड़ना नहीं चाहते थे। वहीं उनकी पत्नी कृष्णा कपूर उन्हें कभी तलाक नहीं देने वाली थी और कानून के मुताबिक, राज कपूर दूसरी शादी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना नहीं करवा सकते थे जब इस बात का अहसास नरगिस को हो गया कि राज उनसे कभी शादी नहीं करेंगे तो उन्होंने अपने रास्ते अलग कर लिए और नरगिस ने तो राज कपूर की फिल्मों में काम करना भी बंद कर दिया था। इसी बीच उनकी जिंदगी में सुनील दत्त आए और वह भी अपने जीवन में आगे बढ़ गई। नरगिस अपनी लाइफ में व्यस्त हो गई और लेकिन 24 साल बाद एक बार फिर वक्त ने उन्हें आमने सामने कर दिया था जब राज कपूर ने उन्हें अपनी एक पार्टी बुलाया था जिसमें ना चाहते हुए भी नरगिस को जाना पड़ा था। 

 

PunjabKesari

जी हां, वो पार्टी उन्होंने अपने बेटे ऋषि कपूर की शादी पर दी थी। उन्होंने बेटे की शादी में नरगिस को इनवाइट किया था लेकिन उस समय कुछ अलग सी ही स्थिति पैदा हो गई थी। नरगिस और सुनील इस इंविटेशन को ठुकरा नहीं पाए थे और ना चाहते हुए भी वह वह इस शादी को अटैंड करने पहुंचे थे। 

PunjabKesari

नरगिस जब आर.के. स्टूडियो पहुंची तो काफी नर्वस थी क्योंकि उनका सामना वहां कृष्णा कपूर से हुआ। खबरों की मानें तो कृष्णा ने नरगिस के चेहरे को भांप लिया था और वह नरगिस को एक कौने में ले गई और कहा- मेरे पति काफी स्मार्ट और अमीर हैं। लड़कियां खुद को उनके मोह से बचा नहीं पाती हैं। तुम भी खुद को बचा नहीं पाई तो इसमें तुम्हारी कोई गलती नहीं है। पिछली बातों को भूल जाओ और इस समारोह का आनंद उठाओ। वह अपने ऊपर अतीत को हावी न होने दें। आप मेरे घर खुशी के मौके पर आई है। आज हम दोस्‍तों की तरह यहां मौजूद हैं। कहा जाता है कि नरगिस ने कृष्‍णा राज कपूर से माफी मांगी थी जिस पर कृष्‍णा राज कपूर ने उनसे कहा था कि वह सारी बातें अब खत्‍म हो चुकी हैं उन्‍हें दोबारा याद न करें। हालांकि कहा ये भी जाता है कि नरगिस को यह बात उस समय तीर की तरह चुभी और वह बीच में ही समारोह से निकल गई। 

PunjabKesari

लेकिन सब जानते हैं कि नरगिस ने राज कपूर के लिए बहुत कुछ किया था।  फिल्‍म आवारा की शूटिंग के दौरान राज कपूर ने 12 लाख रुपए का बजट तय किया था। लेकिन एक गाने पर ही 8 लाख रू. खर्च हो गए थे इसलिए इस फिल्म का सफल होना राज कपूर के लिए बहुत जरूरी नहीं मजबूरी था। तब उस दौर में नरगिस ने फिल्‍म को सफल बनाने के बिकिनी पहनी थी और यह फिल्‍म सुपर हिट हुई थी।

PunjabKesari

पत्रकार मधु जैन की किताब ‘फर्स्‍ट फैमिली ऑफ इंडियन सिनेमा: द कपूर्स’ में इस बात का जिक्र किया गया है कि जब राज कपूर आर्थिक संकट से गुजर रहे थे तो आरके स्टूडियो को बेचने तक की नौबत आ गई थी लेकिन तब नरगिस ही थीं जिन्‍होंने अपने गहने बेच कर आर.के. स्‍टूडियो को बिकने से बचा लिया था। किताब में इस बात का भी जिक्र है कि राज कपूर नरगिस के बारे में कहते थे, 'मेरे बीवी मेरे बच्‍चों की मां है मगर मेरी फिल्‍मों की मां नरगिस है।'

PunjabKesari

हालांकि दोनों के बीच गलतफहमियां उनके नरगिस के भाई अख्‍तर हुसैन ने डाली थी यह कह कर कि राज कपूर सिर्फ हीरो पर ही केंद्रित फिल्में बनाते हैं। साल 1954 में राज और नरगिस दोनों मॉस्को गए थे जहां राज कपूर की जितनी पूछ की जा रही थी उतनी नरगिस की नहीं। यह सब उन्हें अच्छा नहीं लगा और वह इस सफर को अधूरा ही छोड़ कर अकेली भारत वापिस आ गई थी। इसी के बाद से दोनों में दूरियां आ गई थी। 

PunjabKesari

दोनों एक दूसरे से सच्ची मोहब्बत करते थे लेकिन ये प्यार कभी परवान नहीं चढ़ पाया तो आपको हमारा ये पैकेज कैसा लगा हमें बताना ना भूलें। 


 

Related News