28 APRSUNDAY2024 6:31:01 PM
Nari

दिल को छू देने वाली कहानी!  241 किमी के बर्फीले पानी को पार घर लौटा खोया हुआ पालतू कुत्ता

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Apr, 2023 10:28 AM
दिल को छू देने वाली कहानी!  241 किमी के बर्फीले पानी को पार घर लौटा खोया हुआ पालतू कुत्ता

अलास्का में एक परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा जब उनका गुमशुदा पालतू कुत्ता घर लाैट आया। कुत्ता महीने पहले गुम हो गया था ऐसे में उसके लाैटने की उम्मीद जैसे खत्म ही हो गई थी, लेकिन इस कुत्ते ने एक बार फिर बता दिया कि वह कितने  वफादार होते हैं। मालिक से अलग रहने के बाद भी वह उन्हें भूला नहीं और किसी तरह उनके पास पहुंच ही गया।

PunjabKesari

241 किलोमीटर की यात्रा कर घर लौटा कुत्ता

बताया जा रहा है अपने परिवार से बिछड़ने के बाद उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सील या ध्रुवीय भालू द्वारा काटे जाने के कारण उसे घाव भी हो गया था। इसके बावजूद वह जमी हुई समुद्री बर्फ की 241 किलोमीटर की यात्रा कर घर लौट आया। रिपोर्टों के अनुसार, कुत्ते के मालिक मार्च में बेरिंग जलडमरूमध्य में सवोंगा का दौरा कर रहे थे, जब नानूक अपने दूसरे पालतू कुत्ते स्टारलाईट के साथ गायब हो गया था।

PunjabKesari
एक महीने से कुत्ते काे ढूंढ रहा था परिवार 

जगह- जगह तलाश करने के बावजूद भी नानूक कहीं नहीं मिला। नानूक के लापता होने के लगभग एक महीने बाद, अलास्का के पश्चिमी तट पर सवोंगा के उत्तर-पूर्व में 150 मील (241 किलोमीटर) दूर वेल्स में लोगों ने इस खोए हुए कुत्ते को देखा, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की गई थी। कुत्ते के माकिल इवोरिगन ने कहा कि "मेरे पिताजी ने मुझे  बताया कि पश्चिमी तट पर एक कुत्ता है जो वेल्स में नानूक जैसा दिखता है। इसके बाद हमें हमारा नानूक मिल गया"। 

PunjabKesari
अब बिल्कुल ठीक है कुत्ता 

इवोरिगन का कहना है कि "नानूक की यात्रा की घटनाएं हमेशा एक रहस्य बनी रहेंगी। मुझे पूरा यकीन है कि उसने सील का बचा हुआ खाना खाया या सील पकड़ी होगी,  शायद पक्षी भी। वह हमारे देशी खाद्य पदार्थ खाता है, वह बहुत चतुर है।" उन्होंने बताया कि "सूजे हुए पैर को छोड़कर, एक अज्ञात जानवर के बड़े काटने के निशान के बावजूद नानूक ठीक है अब वह उसे कभी भी अपने से दूर नहीं होने देंगे"।


 

Related News