23 FEBSUNDAY2020 4:01:35 AM
Nari

कुछ सितारों ने दी कैंसर को मात तो कुछ हार गए जिंदगी की जंग

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 04 Feb, 2020 06:23 PM
कुछ सितारों ने दी कैंसर को मात तो कुछ हार गए जिंदगी की जंग

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। इस बीमारी से बॉलीवुड सितारे में नहीं बच सके, हालांकि इनमें से कुछ सितारों ने इस बीमारी की जंग लड़ी और जीती भी। चलिए आज हम आपको बताते है कि किन सितारों ने कैंसर की जंग जीती और कौन गवा बैठा अपनी जान...

 

मनीषा कोइराला

साल 2012 में मनीषा को ओवेरियन कैंसर का पता चला था जिसके बाद वो इलाज के लिए न्‍यूयार्क गईं। कई महीनों के ट्रीटमेंट के बाद मनीषा पूरी तरह ठीक हो गईं और बाद में वो 2017 में फिल्म 'डियर ममा' में दिखीं।

Image result for manisha koirala suffered from cancer",nari

सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली को बीते साल कैंसर का पता चला। उन्होंने सोशल मीडया के जरिए खुद फैंस को जानकारी दी थी कि उन्हें मेटास्टेटिस हाई-ग्रेड कैंसर है। मगर अब सोनाली कैंसर को हराकर अपने काम पर दोबारा वापसी कर चुकी हैं।

लीजा रे

साल 2009 में लीजा रे को भी कैंसर की भनक लगी थी, मगर उन्होंने भी हिम्मत नहीं हारी और बीमारी से लड़ी। आज लिजा बीमारी से फ्री होकर काफी आगे बढ़ चुकी हैं। इतना ही नहीं कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई कैंपेंस को भी सपोर्ट कर रही हैं।

Image result for lisa ray suffered from cancer",nari

ताह‍िरा कश्यप

आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा को स्टेज जीरो कैंसर है, जिसकी जानकारी ताह‍िरा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए दी थी। ताहिरा भी बखूबी अपने बीमारी से लड़ रही है और दूसरों को भी हिम्मत देती है।

मुमताज़

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि 70 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज़ भी ब्रेस्ट कैंसर से गुज़र चुकी हैं। साल 2000 में 54 साल की उम्र में उन्हें ये कैंसर हुआ लेकिन कई कीमो सेशन्स के बाद उन्होंने इससे जंग जीत ली।

राकेश रोशन

राकेश रोशन को कैंसर पता साल 2019 की शुरुआत में चला जिसकी जानकारी उनके बेटे एक्टर ऋत‍िक रोशन ने दी थी। ऋत‍िक रोशन ने बताया, पापा राकेश रोशन को कुछ हफ्ते पहले Squamous Sell Sarcinoma की बीमारी डायगनॉज हुई है। हालांकि बीमारी के पहले स्‍टेज में ही राकेश रोशन की सक्सेसफुल सर्जरी हुई थी।

Image result for rakesh roshan suffers from cancer",nari

इरफान खान

दिग्‍गज अभिनेताओं में शुमार इरफान खान ने हाल ही में कैंसर को मात दी है। इरफान न्यूरो एंडोक्राइन कैंसर से जुझ रहे थे। इरफान ने कई महीने तक लंदन में कैंसर को ठीक करने के लिए इलाज करावाया।

ऋषि कपूर

वहीं वेटरन एक्‍टर ऋषि कपूर ने जानलेवा बीमारी कैंसर को हराकर जिंदगी जीत ली है। कुछ महीने पहले ही ऋषि कपूर पूरा ट्रीटमेंट के बाद मुंबई लौट थे जिसकी खुशी में रणबीर कपूर ने फैमिली पार्टी भी रखी थी।

नरगिस दत्त

नरगिस दत्त को पंक्रेअटिक कैंसर था और न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में उनका इलाज़ चल रहा था। भारत आकर उनकी तबियत और बिगड़ गई और मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में उन्हें भर्ती कराया गया लेकिन 2 मई 1981 को वो कोमा में चली गई जिसके अगल दिन उनकी मौत हो गई।

Image result for nargis dutt suffers from cancer",nari

सिंपल कपाडिया

डिंपल कपाडिया की छोटी बहन सिंपल बॉलीवुड एक्टर और कॉस्टयूम डिज़ाइनर थी जिन्होंने तीन साल तक कैंसर का सामना करना पड़ा और मुंबई के अंधेरी अस्पताल में 10 नवम्बर 2009 को मौत हो गई।

नाजिया हसन

वैसे तो नाजिया पाकिस्तानीपॉप सिंगर थीं मगर बॉलीवुड में उन्होंने फ़िल्म 'कुर्बानी' के गाने आप जैसा कोई से बड़ा हाथ मारा। 13 अगस्त 2000 को लंदन में फेफड़ों के कैंसर से उनकी मौत हो गई। नाजिया महज 35 साल की थीं जब उनकी मौत हुई।

फिरोज़ खान

'कुर्बानी' स्टार फिरोज खान की मौत भी कैंसर की वजह से हुई, साल 2008 में कैंसर से लड़ते-लड़ते बैंगलोर में 27 अप्रैल 2009 में उन्होंने दम तोड़ा दिया। 

Image result for firoz khan suffers from cancer",nari

विनोद खन्ना

अप्रैल 2017 में बॉलीवुड के स्टार विनोद खन्ना की भी ब्लैडर कैंसर की वजह से मौत हो गई थी।

राजेश खन्ना

सुपरस्टार राजेश खन्ना ने फिल्म 'आनंद' में कैंसर पीड़ित युवक का किरदार निभाया था लेकिन रियल लाइफ में भी राजेश खन्ना की मौत कैंसर से ही हुई।

 

तो ये तो वो सितारे जो कैंसर से ग्रस्त रहे लेकिन इनमें से कुछ कैंसर की जंग लड़ते-लड़ते अपनी जान गवा बैठे तो कुछ इस बीमारी के लक्षणों की अनदेखी के कारण....

Related News