13 JULSATURDAY2024 4:45:16 AM
Nari

11 साल की Leena Rafeeq का जादुई इनोवेशन, आंखों की बीमारी पता लगाने के लिए बनाया एप

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 19 Aug, 2023 11:27 AM
11 साल की Leena Rafeeq का जादुई इनोवेशन, आंखों की बीमारी पता लगाने के लिए बनाया एप

किसी ने सही कहा है की Age is just a Number। इस बात को सही कर दिखाया है लीना रफीका ने, जो महज 11 साल की है। उन्होंने अनोखी स्कैनिंग विधि से आंखों की बीमारियों और अन्य स्थितियों का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर आधारित एक एप्लिकेशन बनाया है। इस genius बच्ची ने एप्लिकेशन को 'ओग्लर आईस्कैन' नाम दिया है और इसे उसने 10 साल की उम्र में ही बना लिया था।

PunjabKesari

कैसे काम करेगा डिवाइस

ये डिवाइस कैसे काम करेगी इसकी इनफार्मेशन देने के लिए लीना ने लिंक्डइन का सहारा लिया और एक वीडियो के जरिए इसे बताने की कोशिश की।  लीना का कहना है कि उनका ये एप्लिकेशन 'एड़वांस कंप्यूटर विजन और मशीन लर्निंग' का इस्तेमाल करके फ्रेम की सीमा के भीतर आंखों का पता लगाने के लिए प्रकाश और रंग की तीव्रता, दूरी और लुक- अप पॉइंट जैसे विभिन्न मापदंडों का विश्र्लेषण कर सकता है।' लीना ने आगे बताया कि यह किसी भी प्रकाश विस्फोट के मुद्दों की भी पहचान करता है और अगर आंखों स्कैनर फ्रेम के अंदर स्थित होती है। स्कैन को उचित रूप के लिए जाने के बाद संभावित नेत्र रोगों या आर्कस, मेलेनोमा, पर्टिगियम और मोतियाबिंद जैसी स्थितियों का निदान करने के लिए प्रतिक्षित मॉडल का उपयोग किया जाता है। रफीक का कहना है कि इस ऐप को किसी तीसरे पक्ष की लाइब्रेरी या पैकेज के बिना स्विफ्टयूआई के साथ मूल रूप से विकसित किया गया था और इस ऐप को तैयार करने में उन्हें 6 महीने का शोध करना पड़ा। इससे पहले भी लीना ने महज छह साल की उम्र में, अपने स्कूल की विज्ञान प्रदर्शनी के लिए बिल्कुल शुरुआत से एक वेबसाइट बना डाली थी। 

 एप बनाने के लिए सिखी कई चीजें

लीना ने कहा कि इसके लिए उन्होंने विभिन्न नेत्र स्थितियों, कंप्यूटर विजन, एल्गोरिदम, मशीन लर्निंग मॉडल और Apple iOS विकास के उन्नत स्तरों के बारे में काफी कुछ सीखा, जिसमें सेंसर डेटा, AR, CreateML, CoreML और बहुत कुछ चीजें शामिल हैं। हालांकि,ध्यान देने वाली बात है कि Ogler EyeScan केवल iPhone 10 और इसके बाद के जिसमें सेंसर डेटा, AR, CreateML, CoreML और बहुत कुछ चीजें शामिल हैं। हालांकि,ध्यान देने वाली बात है कि Ogler EyeScan केवल iPhone 10 और इसके बाद के संस्करण iOS 16+ को स्पोर्ट करता है।लीना के इतनी कम उम्र के इस जादुई इनोवेशन से लोग बेहद प्रभावित हो रहे हैं और उन्हें बधाई दे रहे हैं। 

PunjabKesari


 

Related News