23 JULTUESDAY2019 4:08:54 AM
Nari

लाइफ में सक्सेस चाहते हैं तो जापानियों से सीखें 6 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 06:22 PM
लाइफ में सक्सेस चाहते हैं तो जापानियों से सीखें 6 बातें

जीवन में हर कोई तरक्की पाना चाहता है लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं जो अपने मनचाहे मुकाम को हासिल कर पाते हैं, और जब कभी अपने आस-पास आप किसी अन्य व्यक्ति की सफलता के बारे में सुनते हैं तो इंसान और भी गहरी सोच में पड़ जाता है कि आखिर यह आदमी या औरत इस मुकाम पर इतनी जल्दी कैसे पहुंच गया !!! क्या आप जानते हैं कि जापानी लोगों के पास इस रहस्य की चाबी है... जी हां चलिए आपको बताते हैं जापानी लोगों के सफलता के वो 6 मंत्र जिनकी पूरी दुनिया दीवानी है।

समय के पाबंद

जापान के लोग हर काम को समय पर करने और निपटाने में यकीन रखते हैं। खास बात तो यह है कि ये लोग किसी बंदिश में काम नहीं करते, अपनी खुशी और मर्जी से अपने काम को पूजा समझ कर करते हैं। जापानी लोग किसी भी काम को टालते नहीं न हीं न कहते हैं, इन्हें चैलेंज स्वीकार करने बहुत अच्छे लगते हैं।

PunjabKesari

ईमानदारी इनकी पहचान

जापान के लोग बहुत ईमान और काम दोनों को लेकर बहुत ईमानदार होते हैं। अगर कभी इन्‍हें सड़क पर कोई चीज गिरी मिल जाए तो वो उसे अपने पास रखने की जगह तुरंत पुलिस को दे देते हैं। पुलिस उस चीज को उसके मालिक को ढूंढकर उसे वापस लौटाने का पूरा कार्य निभाती है। ऑफिस में भी काम करते वक्त किसी रिश्ते या दोस्ती का लिहाज किए बिना सबको एक समान समझकर अपने कर्तव्य निभाते हैं। 

नर्म दिल के मालिक

जापानी लोगों का नए लोगों से मिलने के तरीका पूरे विश्व में फेमस है। ये लोग जब किसी अन्य व्यक्ति को मिलते हैं तो अपना आधा शरीर झुका लेते हैं। आधा शरीर झुकाकर अभिवादन करने का इनका तरीका बहुत ही प्यारा है। गुस्से की वजह से लड़ाई झगड़े की खबरें आपने जापान के लोगों की बहुत कम सुनी होंगी। पर इसके मतलब यह नहीं कि ये लोग अपने हक के लिए भी नहीं लड़ते। 

PunjabKesari

मैनेजिंग सिस्टम के मालिक

जापान के लोगों की तरह वहां की सरकार भी अपने काम को पूरी ईमानदारी के साथ निभाती है। सरकार ने अपने लोगों के लिए सभी चीजों को अच्छे तरीके से मैनेज किया हुआ है। यहां का पार्किंग सिस्टम बहुत ही युनीक और लोगों की सहुलत को ध्यान में रखकर बनाया गया है। जापान में ट्रैफिक जैम की समस्या आपको बहुत कम देखने को मिलेगी। बारिश के मौसम में यहां पानी रुकने या बाढ़ आने जैसी कोई समस्या नहीं होती। 

सेहत को लेकर सजग

आपने अंग्रेजी की कहावत Health Is Wealth के बारे में तो सुना ही होगा। कहावत चाहे अंग्रेजो की है लेकिन असल में फॉलो इसे जापानी लोगों से अच्छा कोई नहीं करता। जी हां, जापान के लोग काफी लंबा जीवन जीते हैं। जापानी लोग औसतन 85 साल जीते हैं। जापान में औरतों और मर्दों की तोंद को लेकर एक सीमा तय कर दी गई है। अगर किसी मर्द की तोंद 35 इंच और औरत की तोंद 33 इंच से अधिक होती है तो इस बात पर उन्हें फाइन भरना पड़ता है। 

साफ-सफाई में भी आगे

जापान में आपको हर जगह कचरे के डिब्बे पड़े हुए नहीं दिखेंगे हैं। बावजूद इसके यहां आपको सड़कों पर गंदगी देखने को नहीं मिलेगी। यहां के लोग इतने सफाई पसंद हैं कि वो अपने साथ हर समय एक थैली रखते है जिसमें जरूरत पड़ने पर वो अपना कचरा डालते रहते हैं। 

Related News

From The Web

ad