01 MAYWEDNESDAY2024 12:48:34 AM
Nari

राधाष्टमी: बारिश भी नहीं रोक सकी कदम, लाखों भक्ताें ने बेपरवाह होकर की परिक्रमा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Sep, 2023 07:09 PM
राधाष्टमी: बारिश भी नहीं रोक सकी कदम, लाखों भक्ताें ने बेपरवाह होकर की परिक्रमा

राधाष्टमी के पावन अवसर पर रूक रूक कर हो रही बारिश की परवाह किये बिना आज देश के विभिन्न भागों से आए लाखों तीर्थयात्रियों ने लाड़ली मन्दिर बरसाना में अभिषेक के दर्शन कर गहवर वन की परिक्रमा की। मन्दिर का वातावरण आज तड़के चार बजे से ही भक्ति रस से सराबोर था जब कि हर तीर्थयात्री मन्दिर में जल्दी दर्शन करने के लिए लालायित था। 

PunjabKesari
जिला प्रशासन द्वारा टोलियों में तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए भेजने के कारण मन्दिर में कोई अप्रिय घटना नही घटी। लाड़ली मन्दिर के सेवायत आचार्य एवं रिसीवर रास बिहारी गोस्वामी ने बताया कि सुबह चार बजे से तीर्थयात्रियों का भारी समूह मन्दिर में आने का जो क्रम शुरू हुआ था वह मन्दिर के पट बन्द होने तक जारी रहा। उन्होंने बताया कि मुख्य विगृह को एक रथ में सफेद छतरी तक ले जाया गया जहां श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन लाभ कियां । 

PunjabKesari

उधर आज सुबह और दोपहर बाद हुई वर्षा भी तीर्थयात्रियों के जोश को कम न कर सकी। बरसाना में आज मेला सा लगा हुआ था।राधारानी के ननिहाल में जन्म होने के कारण रावल गांव के लाडली मन्दिर में आज तड़के पांच बजे अभिषेक के दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों का भारी जमावड़ा था। मदन मोहन मन्दिर के महन्त पंकज महराज ने आज प्रात: अभिषेक में भाग लिया तो ब्रज के महान संत गुरूशरणानन्द महराज ने आज मन्दिर में श्रंगार आरती की । मन्दिर के बाहर आज मेला लगा हुआ था।

PunjabKesari
बांकेबिहारी मन्दिर वृन्दावन में आज दोपहर वर्ष में एक बार होनेवाली रासलीला का आयोजन किया गया । मन्दिर के सेवायत आचार्य ज्ञानेन्द्र गोस्वामी ने बताया कि मन्दिर से निधिवन तक शोभायात्रा निकालने की तैयारियां चल रही थीं। उधर राधाबल्लभ मन्दिर में भी आज गोस्वामियों ने बिजली की फुर्ती के साथ दधिकाना प्रस्तुत किया तथा हजारों लोगों ने मन्दिर में दर्शन किये । मंदिर के सेवायत मोहित मराल गोस्वामी के अनुसार मन्दिर से रासमंडल तक शोभायात्रा निकालने की तैयारियां चल रही थी। आज श्रीकृष्ण जन्मस्थान के केशवदेव मन्दिर में ठाकुर का श्रंगार राधारानी की तरह किया गया ।ब्रज के अन्य मन्दिरों में भी राधाष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया ।
 

Related News