13 JULSATURDAY2024 10:36:39 AM
Nari

Baby Care: इस कारण शिशु के पेट में पड़ता है मरोड़, जानिए दूर करने के टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Mar, 2022 02:47 PM
Baby Care: इस कारण शिशु के पेट में पड़ता है मरोड़, जानिए दूर करने के टिप्स

नवजात शिशु का पाचन तंत्र कमजोर होता है। ऐसे में उसे पेट से जुड़ी समस्याओं का अक्सर सामना करना पड़ता है। एक्सपर्ट अनुसार, अगर शिशु लगातार रोएं या पैरों को धनुष के आकार में मोड़े तो समझ जाएं कि वह पेट में गैस की समस्या से परेशान है। इसके कारण उसके पेट में मरोड़ व तेज दर्द होता है। मगर आप कुछ देसी नुस्खे अपनाकर शिशु की समस्या से उसे छुटकारा दिला सकते हैं। चलिए जानते हैं इन कारगर उपायों के बारे में...

नवजात श‍िशु के पेट में मरोड़ के कारण

. अगर श‍िशु की गर्भनाल, नाभ‍ि से पूरी तरह से हट जाए तो उस दौरान बच्‍चे को पेट में दर्द या मरोड़ महसूस हो सकता है।
. स्‍तनपान के बाद शिशु को डकार न द‍िलवाने से उसके पेट में गैस हो सकती है। इसके कारण शिशु को पेट में मरोड़ हो सकता है। इसके कारण बच्चा रो भी सकता है।
. शिशु के लंबे समय तक भूखा रहने से भी यह परेशानी हो सकती है।
. इसके अलावा नवजात शिशु को जरूरत से अधिक दूध पिलाने से भी उसके पेट में दर्द, मरोड़ हो सकती है।

नवजात शिशु के पेट में मरोड़ से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

PunjabKesari

बच्चे को साइक‍िल‍िंंग मोशन में घुमाएं

अगर बच्चा पेट में मरोड़ से परेशान हैं तो आप उसे दूर करने के लिए उसे साइक‍िल‍िंग मोशन में घुमाएं। इससे उसके पेट में जमा गैस निकलने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही पेट में मरोड़ व दर्द से आराम मिलेगा। इसके लिए बच्चे को बेड पर लिटाकर उसके दोनों पैरों को पकड़कर हल्के हाथ से साइकिल की तरह चलाते हुए घुमाएं। इससे शिशु को कब्ज की परेशानी भी दूर होने में मदद मिलेगी।

नवजात श‍िशु को डकार द‍िलवाना जरूरी

बच्चे के पेट में गैस, मरोड़ या दर्द होने से वे रोने लगते हैं। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि उसे दूध पिलाने के बाद डकार जरूर दिलवाएं। एक्सपर्ट अनुसार, डकार ना दिलाने से बच्चे का पिया हुआ दूध ठीक से नहीं पचता हैं। इसके कारण उसके पेट में गैस जमा होने लगती हैं और इसके कारण पेट में मरोड़ व दर्द होने लगता है। ऐसे में उसे डकार जरूर दिलवाएं। इसके लिए शिशु को गोद में उल्टा लिटाएं। फिर हल्के हाथ से उसकी पीठ थपथपाएं। इसके अलावा शिशु के सिर को कंधे पर रखकर कुछ देर टहलें। इससे उसे डकार आने में मदद मिलेगी।

तेल माल‍िश

आप बच्चे के पेट व नाभि की सरसों तेल से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके धीरे-धीरे बच्चे के पेट की मालिश करें। दिन में 2 बार इसे करने से शिशु को पेट में गैस, दर्द व मरोड़ की समस्या से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

अजवाइन करें इस्तेमाल

आप बच्चे के पेट में मरोड़ पड़ने पर अजवाइन का नुस्खा अपना सकते हैं। इसके लिए थोड़ी सी अजवाइन को तवे में भूनकर एक पोटली में डालें। फिर उस पोटली से बच्चे के पेट की सिकाई करें। इससे इसके पेट में मरोड़, दर्द, गैस आदि की समस्या से आराम मिलेगा। इसके अलावा ब्रेस्टफीलिंग करवाने वाली महिलाएं भी अजवाइन का पानी पी सकती हैं। इससे उन्हें भी पेट की गैस, मरोड़, दर्द आदि से आराम मिल सकता हैं।

अपनाएं दादी-नानी का नुस्‍खा

आपने अक्सर अपनी दादी-नानी से गैस दूर करने के लिए हींग का उपाय सुना होगा। ऐसे में आप भी नवजात शिशु को गैस, पेट में मरोड़, दर्द आदि की समस्या से आराम दिलाने के लिए हींग का लेप लगा सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच हींग को गर्म पानी में मिलाकर घोल बनाएं। तैयार पेस्ट को शिशु की नाभि पर हल्के से मसाज करते हुए लगाएं। इससे बच्चे को जल्दी ही आराम मिलेगा।


नोट- अगर इन तरीकों से नवजात की परेशानी कम ना हो तो बिना देरी किए उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।

 

 

 

Related News