02 MARTUESDAY2021 6:01:47 PM
Nari

हर दर्द की दवा है म्यूजिक… जानिए संगीत सुनने के बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Dec, 2020 11:13 AM
हर दर्द की दवा है म्यूजिक… जानिए संगीत सुनने के बेहतरीन फायदे

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति किसी ना किसी समस्या से परेशान है। ऐसे में ज्यादा चिंता करने से डिप्रेशन में जाने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में दिनभर की थकान दूर करने के लिए रात के समय म्यूजिक सुनना फायदेमंद होता है। माना जाता है कि गाने सुनने  इससे रिलीज होने वाले हार्मोन सेरोटोनिन और एंडोरफिन्स तनाव कम करने में सहायता करते हैं। ऐसे में व्यक्ति का दिमाग शांत होकर दर्द भूल कर अच्छा महसूस करवाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह एक थेरेपी की तरह काम करके शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। तो चलिए जानते हैं म्यूजिक सुनने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...

PunjabKesari

ब्लड-प्रेशर रहेगा कंट्रोल

ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को भी म्यूजिक सुनना फायदेमंद होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर कम होकर दिल और दिमाग को शांति मिलती है। माना गया है कि धीमी गति का म्यूजिक सुनने के स्ट्रोक की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। असल में, गाने सुनने से दिमाग शांत होने से स्ट्रेस लेवल कम होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। 

डिप्रेशन करे दूर

म्यूजिन सुनने से मन शांत होता है। यह एक थेरेपी की तरह काम करते हुए मन और दिमाग को शांत करके स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है। इससे व्यक्ति को अपनी परेशानी व दर्द कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में डिप्रेशन को कम करने के लिए म्यूजिक सुनना काफी फायदेमंद रहता है। 

PunjabKesari

शारीरिक व मानसिक दर्द होगा कम

माना गया है कि म्यूजिक किसी भी दर्द को कम करने में एक दवाई की तरह काम करता है। कोई व्यक्ति चाहे कितने भी दर्द में क्यों ना हो गाने सुनने वह अपना दर्द काफी हद तक भूल जाता हैं। खासतौर पर मानसिक तौर पर परेशान लोगों को म्यूजिक सुनने से दिमाग को सुकून मिलता है। 

अच्छी नींद दिलाए

अक्सर चिंता के कारण रात को नींद ना आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रात को गाने सुनने से मन और दिमाग स्थिर होता है। ऐसे में अच्छी नींद व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि सोने से पहले हमेशा शांत का म्यूजिक ही सुने। ज्यादा तेज गाना सुनने से सिरदर्द व बैचेनी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

बीमारियों से बचाव 

म्यूजिक सुनने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ पाचन तंत्र में सुधार होता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने में मदद मिलती है। इसलिए रोज किसी भी म्यूजिक जरूर सुने।

मिलेगी अंदर से खुशी 

गाने सुनने से मन शांत होकर चिंता दूर होती है। ऐसे में स्ट्रस लेवल कम होने के चलते अंदर से खुशी का अहसास होता है। इस तरह व्यक्ति दिनभर एनर्जेटिक व खुश रहता है। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगे हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 

Related News