19 SEPTHURSDAY2024 4:37:06 AM
Nari

गणेशोत्सव के अवसर पर बनाएं बप्पा की प्रिय मिठाई मोदक

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 15 Sep, 2024 11:52 AM
गणेशोत्सव के अवसर पर बनाएं बप्पा की प्रिय मिठाई मोदक

नारी डेस्क: गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश के लिए विशेष महत्व रखने वाला प्रसाद है मोदक, जो चावल के आटे से बनाया जाता है और भाप में पकाया जाता है। बप्पा को यह मिठाई बेहद प्रिय है, और इसे घर पर बनाना भी बेहद आसान है। अगर आप भी इस त्योहार को खास बनाना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने घर में स्वादिष्ट मोदक बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसकी सरल और स्वादिष्ट विधि बताएंगे, जिससे आप अपने परिवार और दोस्तों को गणेशोत्सव के इस खास मौके पर खुश कर सकें।

मोदक बनाने के लिए सामग्री

1 कप चावल का आटा

2 चम्मच घी

1 कप घिसा हुआ नारियल

PunjabKesari

1 कप गुड़ (कद्दूकस किया हुआ)

इलायची पाउडर (स्वाद अनुसार)

चुटकी भर नमक

केसर

मोदक बनाने की विधि

पहला स्टेप मोदक का आटा तैयार करना

एक गहरे बर्तन में 1 कप पानी, चुटकी भर नमक और 1 चम्मच घी डालें। गैस को मध्यम आंच पर चालू करें और जब पानी हल्का गर्म हो जाए, तो इसमें चावल का आटा डाल दें। आटे को अच्छी तरह से चलाते रहें, ताकि कोई गुठली न बने। जब आटा अच्छी तरह से पक जाए और एक डो का रूप ले ले, तो गैस बंद कर दें। आटे को एक कटोरे में निकालें और हल्का ठंडा होने के बाद अच्छी तरह से गूंध लें। आटा तैयार है।

PunjabKesari

दूसरा स्टेप मोदक की स्टफिंग तैयार करना

नारियल को बारीक घिस लें। एक कड़ाही में 1 चम्मच घी डालें और उसमें घिसा हुआ नारियल डालें। नारियल को सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें गुड़, इलायची पाउडर और केसर डालें। सभी मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर पकने दें। आपकी स्टफिंग तैयार है।

तीसरा स्टेप मोदक तैयार करना

चावल के आटे को बेलकर इसके छोटे-छोटे पेड़े बना लें। मोदक बनाने वाले सांचे में घी लगाकर आटे को उसमें रखें। अब इसमें तैयार की हुई स्टफिंग भरें।
सांचे को बंद करके मोदक का आकार दें।

PunjabKesari

चौथा स्टेप मोदक को स्टीम करना

एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसके ऊपर छेद वाला दूसरा बर्तन रखें ताकि भांप मोदक तक पहुंच सके। मोदकों को इस बर्तन में रखें और स्टीम करें जब तक मोदक पूरी तरह से पक न जाएं।


मोदक भगवान गणेश के प्रिय प्रसादों में से एक है और इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है। चावल के आटे और नारियल की स्टफिंग से बने ये मोदक न केवल स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि गणेशोत्सव की पूजा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस आसान विधि का पालन करके आप भी बप्पा को खुश कर सकते हैं और अपने परिवार को एक स्वादिष्ट मिठाई का आनंद दे सकते हैं।

Related News