24 JULWEDNESDAY2024 1:12:43 PM
Nari

रसोई को रखना है साफ तो जरूर बरतें ये सावधानियां

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 08 Jun, 2024 02:56 PM
रसोई को रखना है साफ तो जरूर बरतें ये सावधानियां

नारी डेस्क: साफ़ सुथरे खाने और सेहतमंद रहने के लिए रसोई की सफाई बेहद जरुरी है। वैसे तो महिलाएं आए दिन सफाई करती रहती हैं लकिन फिर भी कहीं न कहीं गंदगी रह ही जाती है। अगर आप चाहते हैं हर समय आपका किचन चमकता रहे तो आप इसकी सफाई के लिए आवश्यक सामान जैसेः कूड़ेदान, झाड़ू, विम पाउडर, साबुन, नायलॉन का ब्रश, नारियल का कूचा और साफ कपड़ा किचन में हमेशा होना जरूरी है। इसी के साथ चलिए हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं जिससे आपको आसानी होगी अपनी रसोई को साफ़ सुथरा रखने में -

PunjabKesari

जगह-जगह बिखरा सामान

अगर आपकी रसोईघर में जगह कम है तो बर्तन रखने के लिए दीवार में स्टैंड लगवा लें। वैसे तो आजकल हर रसोई घर में बर्तन रखने के लिए स्टैंड लगा ही होता है। अन्य चीजों को डिब्बे या फिर शीशे के पात्र में सजाकर रखें। रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं सुनिश्चित स्थान पर ही रखनी चाहिए जैसे चाकू, चिमटा, माचिस, लाइटर, मोमबत्ती आदि। रसोई घर में एक छोटा-सा स्टूल भी रखें ताकि ऊंचाई पर कोई सामान हो तो उतारने में असुविधा ना हो। रसोईघर के एक कोने में कूड़ेदान भी रखें। 

खुद की सुरक्षा सबसे जरूरी

नायलॉन या टेरीलीन की साड़ी पहनकर या शॉल ओढ़कर खाना ना बनाएं। साथ ही गिरती या जलती हुई चीज को बचाने के लिए अपने पल्लू का इस्तेमाल कभी ना करें। रसोई घर में खुद की सुरक्षा सबसे जरूरी है। काम हो जाने के बाद गैस सिलेंडर के नॉब को बंद कर दें। अगर गैस की दुर्गंध आए तो तुरंत खिड़की खोल दें और कोई भी बिजली का स्विच ऑन ना करें। 

PunjabKesari

छोटे बच्चों को रखें किचन से दूर

गैस सिलेंडर के पास कभी भी पेट्रोल या मिट्टी का तेल ना रखें। बिजली के उपकरण मिक्सी या केतली का प्रयोग करते समय ध्यान रखें कि आपके हाथ गीले ना हो। हमेशा रबड़ की चप्पल पहनकर काम करें। अगर कांच की कोई चीज टूट जाए तो उसे गीले कपड़े से उठाए इससे कांच के बारीक टुकड़े भी गीले कपड़े पर चिपक जाते हैं।
 

Related News