21 SEPSATURDAY2024 1:22:06 PM
Nari

‘लापता लेडीज’ की ऑस्कर में एंट्री, किरण राव का सपना सच होने की उम्मीद

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 21 Sep, 2024 11:08 AM
‘लापता लेडीज’ की ऑस्कर में एंट्री, किरण राव का सपना सच होने की उम्मीद

नोरी डेस्क: फिल्म निर्माता किरण राव ने हाल ही में अपनी फिल्म ‘लापता लेडीज’ की ऑस्कर में एंट्री को लेकर सकारात्मक उम्मीदें जताई हैं। आमिर खान की पूर्व पत्नी और निर्माता ने कहा है कि अगर उनकी फिल्म को 2025 के अकादमी अवार्ड्स में भारत की आधिकारिक एंट्री के लिए विचार किया गया, तो यह उनके लिए एक बड़ा सपना सच होगा।

ऑस्कर पर बात करते हुए

एक इंटरव्यू में किरण राव ने कहा, “अगर मेरी फिल्म ऑस्कर जीतती है, तो मेरा एक बड़ा सपना पूरा होगा। ये एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन मुझे विश्वास है कि मेरी फिल्म पर विचार किया जाएगा।”

PunjabKesari

फिल्म की कहानी

‘लापता लेडीज’ 2001 के ग्रामीण भारत की एक दिल को छू लेने वाली कहानी है, जिसमें दो दुल्हनें एक ट्रेन यात्रा के दौरान गलती से बदल जाती हैं। इस फिल्म को किरण राव के किंडलिंग प्रोडक्शंस और आमिर खान प्रोडक्शंस ने मिलकर बनाया है, और इसे मार्च में रिलीज किया गया था। फिल्म को दर्शकों और समीक्षकों से बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

दर्शकों की प्रतिक्रिया

किरण ने हाल ही में व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के सेलिब्रेट सिनेमा 2024 कार्यक्रम में भाग लिया, जहां उन्होंने दर्शकों की प्रतिक्रिया को साझा किया। उन्होंने कहा, “दर्शकों ने फिल्म के हर एक पहलू को अच्छी तरह से समझा है। ये मेरे लिए बहुत संतोषजनक है जब मुझे इस तरह का प्यार और सराहना मिलती है।”

PunjabKesari

लैंगिक समानता का संदेश

इस फिल्म का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत में लैंगिक समानता को बढ़ावा देना और महिलाओं के शिक्षा और सशक्तिकरण पर जोर देना है। पिछले महीने, किरण और आमिर ने इस फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग सुप्रीम कोर्ट में आयोजित की, जहां इसे न्यायाधीशों और अन्य अधिकारियों के लिए दिखाया गया। 

किरण राव ने कहा, “ये हमारे मुख्य न्यायाधीश का दृष्टिकोण है कि ऐसी फिल्में देखी जाएं ताकि लैंगिक समानता पर चर्चा की जा सके। हमें बहुत खुशी हुई कि उन्होंने हमारी फिल्म देखी और हमसे संपर्क किया।किरण राव की ‘लापता लेडीज’ न केवल एक मनोरंजक फिल्म है, बल्कि यह महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर भी प्रकाश डालती है। ऑस्कर में इसकी एंट्री की उम्मीदें इस फिल्म के महत्व को और बढ़ाती हैं।

‘लापता लेडीज’ के फिर रिलीज होने पर बोलीं किरण

किरण ने अपनी फिल्म के फिर से सिनेमा हॉल में रिलीज होने के बारे में भी विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, ‘अगर मेरी फिल्म दोबारा दर्शकों के सामने आती है तो मुझे खुशी होगी। आजकल लोग आर्टहाउस सिनेमा को लेकर ज्यादा खुले हैं और मैं देखना चाहूंगी कि दर्शक इसे किस तरह से स्वीकार करते हैं।”

कुल मिलाकर किरण राव की ये कोशिश भारतीय सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अब सबकी नजरें इस बात पर हैं कि ‘लापता लेडीज’ ऑस्कर में भारत की तरफ से नॉमिनेट की जाती है या फिर नहीं।

Related News