17 MAYFRIDAY2024 7:42:26 AM
Nari

Asian Games:Kiran Baliyan ने रचा इतिहास, 72 साल बाद शॉटपुट में दिलाया भारत को मेडल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Sep, 2023 01:27 PM
Asian Games:Kiran Baliyan ने रचा इतिहास, 72 साल बाद शॉटपुट में दिलाया भारत को मेडल

इन दिनों चीन के हांगझू में 19 वें एशियन गेम्स चल रहा है जहां पर देश- विदेश से खिलाड़ी पहुंचकर अपना बेहतरीन प्रदर्शन देकर देश का नाम ऊंचा कर रहे हैं। इस लिस्ट में अब एक दमदार भारतीय खिलाड़ी का भी नाम जुड़ा गया है जो कि है किरन बालियान। 24 साल की भारतीय एथलीट ने महिलाओं के शॉट- पट (गोला फेंक) इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। किरन ने 17. 36 मीटर थ्रो के साथ एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल जीता । 

किरन ने पहली बार बड़े इवेंट में जीता मेडल

किरन ने पहली बार इतने बड़े स्तर पर देश के लिए मेडल जीता है। उन्होंने यहां तक कि भारत की नेशनल रिकॉर्ड रखने वाली मनप्रीत कौर को भी पछाड़ दिया, जो पांचवें स्थान पर रहीं। 

PunjabKesari

72 साल बाद भारत ने किया मेडल अपने नाम

मेरठ की किरन ने 72 साल बाद मेडल जीत कर सूखा खत्म कर दिया है। इससे पहले इस इवेंट में भारत के लिए साल 1951 में बारबरा वेब्स्टर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 

PunjabKesari

हेड- कॉन्स्टेबल हैं किरन के पिता

किरन के यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं था। मेरठ में ट्रैफिक पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल की बेटी किरन का शॉट- पट एथलीट बनना सिर्फ एक संयोग था। किरन ने कभी- कभी इस स्पोर्ट में आने की नहीं सोची थी। किरन का कहना है कि स्कूली दिनों में हर स्पोर्ट में हिस्सा लेती थीं। यहां तक कि वो जैवलिन थ्रो में भी हिस्सा लेती थीं। फिर 9 साल पहले 2014 में मेरठ के डीपीएस स्कूल में नॉर्थ जोन की प्रतियोगिता में किसी और लड़की के बजाए किरन का नाम डाल दिया गया। उस इवेंट में सिर्फ 3 लड़कियों ने हिस्सा लिया था और किरन ने ब्रॉन्ज जीता था। 

PunjabKesari

अब चीन में रचा इतिहास

यहीं से किरन का शॉट- पट में सफर शुरु हुआ। उन्होंने साल 2015 में पहली बार अंडर 18 स्तर कम्पटीशन में हिस्सा लिया और फिर धीरे- धीरे लगातार ऊपर चढ़ती गईं और आज इतिहास रच दिया। 

Related News